whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Holi पर स्मार्टफोन गिर गया पानी में तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

Holi Smartphone Tips: अगर होली खेलते समय आपका फोन पानी में गिर गया है तो भूलकर भी ये गलतियां न करें नहीं तो आपका हजारों रुपये का नुकसान हो सकता है। वहीं चावल से फोन सुखाने वाले तो इसे जरूर जान लें...
11:59 AM Mar 25, 2024 IST | Sameer Saini
holi पर स्मार्टफोन गिर गया पानी में तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

Holi Smartphone Tips: बिना रंगों के होली का त्यौहार अधूरा है। हर कोई इसे अपने अंदाज में सेलिब्रेट करता है। कुछ सूखे रंगों से तो कुछ पानी में रंग घोल कर एक दूसरे के ऊपर रंग डालते हैं। हालांकि ऐसे में सबसे ज्यादा डर स्मार्टफोन के भीगने का डर बना रहता है। स्मार्टफोन एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है और पानी के संपर्क में आते ही इसके खराब होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

वहीं टेक्नोलॉजी के इस बदलते दौर में आज कई वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन भी मौजूद हैं लेकिन इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है जिस वजह से इन्हें खरीद पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। वहीं अगर आप भी कोई ऐसा स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं जो वॉटरप्रूफ नहीं है और वह गलती से पानी में गिर गया है तो भूलकर भी ये 5 गलतियां न करें नहीं तो आपको हजारों रुपये का चूना भी लग सकता है।

ड्रायर का यूज

फोन पानी में गिरने के बाद बहुत से लोग इसके सूखने के लिए ड्रायर का यूज करने लगते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। इससे  आपके स्मार्टफोन के अंदर के इलेक्ट्रॉनिक्स को नुकसान पहुंच सकता है। ड्रायर से सतह की थोड़ी सी नमी तो दूर हो सकती है लेकिन ये आपके फोन को काफी ज्यादा डैमेज भी कर सकता है यहां तक की कुछ पार्ट्स ज्यादा हीट होने से मेल्ट भी सकते हैं।

चावल का इस्तेमाल

आपने बहुत से लोगों को कहते सुना होगा कि फोन को जल्दी सुखाना है तो इसे चावल में रख दें, लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया की सबसे बड़ी टेक दिग्गज कंपनी एप्पल ने भी इस बात को अपने एक पोस्ट में कहा था कि चावल से कभी भी फोन न सुखाएं। ये उल्टा आपके डिवाइस को नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए आप ऐसी गलती न करें।

न दबाएं कोई बटन

फोन पानी में गिरने के बाद आपको बस इतना करना है कि फोन को तुरंत बंद कर दें। कोई अन्य बटन न दबाएं क्योंकि इससे irreparable   डैमेज हो सकती है यहां तक की फोन के बटन खराब भी हो सकते हैं। इसलिए आप ऐसी गलती बिल्कुल भी न करें।

ये भी पढ़ें : Holi खेलते समय मोबाइल को रंगों से कैसे बचाएं? फॉलो करें ये टिप्स

न लगाएं चार्ज

कभी भी ऐसी स्थिति में स्मार्टफोन चार्ज पर न लगाएं। ऐसा करने से डिवाइस के अंदर शॉर्ट सर्किट हो सकता है। इसलिए, सलाह दी जाती है कि फोन गीला होने पर चार्ज करने से बचें। Apple सपोर्ट पेज के अनुसार, ऐसी कंडीशन में फोन को पावर से कनेक्ट करने से पहले 5 घंटे तक इंतजार करने की सलाह दी गई है।

हिलाकर न सुखाएं फोन

कुछ लोग तो फोन को सूखने के लिए उसे जोर-जोर से हिलाने लगते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। गीला होने के बाद फोन को जोर से न हिलाएं। इससे फोन के अन्य हिस्सों में पानी जा सकता है जो पहले सेफ थे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो