whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Raksha Bandhan Gift Scam: सावधान रहें भाई-बहन! पार्सल आया है कहकर किया जा रहा है Scam

Raksha Bandhan Gift Scam: जैसे ही रक्षा बंधन का त्योहार नजदीक आता है, कई भाई-बहन एक-दूसरे को गिफ्ट भेजने के बारे में सोचते हैं। हालांकि, इस त्योहारी माहौल में हैकर्स भी ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं और आम नागरिकों को बेवकूफ बनाने के लिए नए-नए तरीके ढूंढ लेते हैं। अब यह जानना जरूरी है कि रक्षाबंधन के त्यौहार पर हैकर्स कैसे ठगी कर सकते हैं और आप इससे खुद को कैसे बचा सकते हैं। 
05:05 PM Aug 09, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
raksha bandhan gift scam  सावधान रहें भाई बहन  पार्सल आया है कहकर किया जा रहा है scam

Raksha Bandhan Gift Scam: रक्षाबंधन का त्योहार स्कैमर्स के लिए भी खास होता है। इस बार फिर वे भाई-बहनों को निशाना बना रहे हैं। आपको एक पार्सल मिलता है, जिसमें दावा किया जाता है कि यह आपके भाई या बहन ने भेजा है। लेकिन सावधान रहें, यह जाल हो सकता है।

रक्षाबंधन के त्योहार पर ज्यादातर भाई-बहन एक दूसरे राखी और गिफ्ट भेजने का काम करते हैं। यदि भाई-बहन अलग-अलग शहरों में रहते हैं, तो राखी और उपहार डाक या कोरियर द्वारा भेजे जाते हैं। ऐसे समय में, गिफ्ट आने का इंतजार करते समय, साइबर स्कैमर्स इस स्थिति का फायदा उठाते हैं और लोगों को ठगने के नए तरीके ढूंढते हैं।

यह भी पढ़े : सावधान! आ गया नया UPI Scam, पैसे भेजने के नाम खाली कर रहे हैं बैंक खाता

त्योहारी सीजन में धोखाधड़ी का खतरा बढ़ जाता है

साइबर स्कैमर्स हमेशा मौके का फायदा उठाते हैं और लोगों को ठगने के लिए अपनी रणनीति बदलते रहते हैं। खासकर रक्षाबंधन जैसे त्योहार के दौरान ये स्कैमर्स नई-नई तरकीबों से लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। फिलहाल वे इंडिया पोस्ट के नाम से मैसेज भेजते हैं, जिसमें लिखा होता है कि पार्सल आया है, लेकिन पता अधूरा होने के कारण उसे पहुंचने में परेशानी हो रही है। इस मैसेज के साथ एक लिंक भी आता है जिसमें लिंक पर क्लिक करके एड्रेस अपडेट करने के लिए कहा गया है।

धोखाधड़ी का तरीका

एक बार जब आप उस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपका फोन हैक हो सकता है या आपसे रिडिलीवरी के नाम पर एक छोटी राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है। यह रकम छोटी होती है इसलिए लोग इसे आसानी से चुका देते हैं। हालांकि, भुगतान के दौरान दी गई जानकारी स्कैमर्स के पास चली जाती है और वे आपके खाते से रकम चुरा लेते हैं।

यह भी पढ़े :Flipkart सेल में 55 इंच Smart TV खरीदें आधी कीमत पर, कहीं हाथ से न निकल जाए डील

Raksha Bandhan Gift Scam से कैसे बचें?

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट के अनुसार, इस प्रकार के स्कैम्स से बचने के लिए कुछ इम्पोर्टेन्ट उपाय किए जा सकते हैं:

1. किसी भी अनजान मैसेज या ईमेल पर तुरंत भरोसा न करें।
2. अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें।
3. अननोन साइटों पर अपनी पर्सनल जानकारी न दें या भुगतान न करें।
4. पार्सल के बारे में वेरीफाई करने के लिए खुद या रिश्तेदारों को भेजकर इंडिया पोस्ट से संपर्क करें।
5. किसी भी अजनबी के साथ ओटीपी, पिन नंबर शेयर न करें।
6. किसी भी साइबर धोखाधड़ी की सूचना तुरंत 1930 या cybercrime.gov.in पर दें।

त्योहारी सीजन के दौरान सतर्क रहना जरूरी है, क्योंकि स्कैमर्स नई-नई धोखाधड़ी की तरकीबें लेकर आते रहते हैं। इस रक्षाबंधन ऐसे किसी स्कैम का शिकार न बनें और सुरक्षा उपाय अपनाकर खुद को सुरक्षित रखें।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो