'बाबू मैं आपके WhatsApp मैसेज क्यों पढूंगा?' पर ये 3 संकेत बताते हैं कोई और पढ़ रहा है मैसेज

How to Check Someone Using my WhatsApp: क्या आप भी WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको लगता है कि कोई आपका अकाउंट यूज कर रहा है और आपको भी ये संकेत दिख रहे हैं तो जरूर करें ये काम।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

How to Check Someone Using my WhatsApp: आजकल WhatsApp हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हम इस पर अपने दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत करते हैं, जरूरी जानकारी शेयर करते हैं और कई बार प्राइवेट बातें भी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी कोई और भी आपके WhatsApp मैसेज को पढ़ सकता है? जी हां, यह सच है। अगर आपको लगता है कि आपका WhatsApp अकाउंट सिक्योर नहीं है, तो आपको कुछ संकेतों पर ध्यान देना चाहिए। यहां हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताएंगे जो यह बता सकते हैं कि कोई और आपके WhatsApp मैसेज पढ़ रहा है।

WhatsApp वेब सेशन

हो सकता है कि किसी ने आपके अकाउंट को अपने वेब में लॉगिन किया हुआ हो जहां से कोई शख्स आपके मैसेज पढ़ सकता है लेकिन इसे चेक करने के लिए आप WhatsApp सेटिंग में जाकर Linked Devices ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपको सभी डिवाइसेस की लिस्ट दिखाई देगी जहां आपका WhatsApp वेब सेशन एक्टिव है। अगर आपको कोई अनजान सेशन दिखाई देता है तो उसे तुरंत हटा दें।

नोटिफिकेशन

अगर आपको ऐसे नोटिफिकेशन आ रहे हैं जो आपको नहीं आए हैं, तो समझ जाइए कि कोई और आपके अकाउंट को एक्सेस कर रहा है। दरअसल ऐसे केस में कई बार कोई और शख्स आपके मैसेज पढ़ रहा होता है जिसकी वजह से आपको नोटिफिकेशन का साउंड तो आता है लेकिन मैसेज अपने आप रीड हो जाने की वजह से वो नोटिफिकेशन भी गायब हो जाता है। इसलिए इसकी अच्छे से जांच करें।

ये भी पढ़ें : Jio ने Airtel और VI के फिर उड़ाए होश…BSNL भी घबराया! लॉन्च किए ढेरों नए प्लान; चेक करें फुल लिस्ट

WhatsApp स्टेटस

अगर आपके WhatsApp स्टेटस पर ऐसे रिएक्शन या कमेंट आ रहे हैं जो आपको नहीं आए हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि कोई और आपके अकाउंट को एक्सेस कर रहा है। दूसरी तरफ हो सकता है कि किसी ने पहले ही उन सभी रिएक्शन या कमेंट को देख लिया है।

तो अब कैसे सिक्योर करें अकाउंट?

सबसे पहले तो अपने अकाउंट को सिक्योर करने के लिए उसमें टू स्टेप ऑथेंटिकेशन ऑन कर लें। ये सेटिंग आपको WhatsApp के अकाउंट  सेक्शन में मिल जाएगी। इसके अलावा पब्लिक वाई-फाई यूज करने से बचें। ऐसे किसी भी थर्ड-पार्टी ऐप को इंस्टॉल न करें जो आपके WhatsApp अकाउंट का एक्सेस मांगता हो। अपने फोन को हमेशा अपडेट रखें ताकि लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच मिल सकें।

Open in App
Tags :