whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बजट लैपटॉप खरीदने का है प्लान? इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

How to Choose the Budget Laptop: अगर आप भी इन दिनों बजट रेंज में कोई लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो बजट लैपटॉप खरीदते समय ये 6 चीजें जरूर देखें नहीं तो आपका बड़ा नुकसान हो जाएगा।
09:00 AM Aug 11, 2024 IST | Sameer Saini
बजट लैपटॉप खरीदने का है प्लान  इन बातों का जरूर रखें ध्यान  नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

How to Choose the Budget Laptop: क्या आप एक किफायती लेकिन दमदार लैपटॉप ढूंढ रहे हैं? आजकल, बजट में भी अच्छे लैपटॉप मिल जाते हैं। बस आपको सही जानकारी और थोड़ी सी रिसर्च की जरूरत है। वहीं आज हम आपको बताएंगे कि बजट में लैपटॉप खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप अपनी जरूरतों के हिसाब से एक बेहतरीन लैपटॉप चुन सकते हैं। चाहे आप स्टूडेंट हों या घर से काम करने वाले व्यक्ति, यह गाइड आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगा। चलिए इसके बारे में जानें...

बजट लैपटॉप खरीदते समय ये 6 चीजें जरूर देखें

Operating System

सबसे पहले लैपटॉप किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन कर रहा है, इसे चेक करें। आजकल ज्यादातर लैपटॉप Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आते हैं। हालांकि कुछ में ChromeOS भी मिलता है, तो इसमें कौन-सा बेहतर?

Operating System

Windows: सबसे पॉपुअर है, लेकिन कम हार्डवेयर पर स्लो हो सकता है।
ChromeOS: ये ऑपरेटिंग सिस्टम हल्का और फास्ट होता है लेकिन इसमें आप लिमिटेड ऐप्स ही यूज कर सकते हैं।
MacOS: महंगा होता है और बजट में नहीं आता। हालांकि आप इसमें सेकंड हैंड ऑप्शन देख सकते हैं जो आपको बजट लैपटॉप जितनी परफॉर्मेंस आसानी से दे देंगे।

ये भी पढ़ें : iPhone यूजर्स के लिए गुड न्यूज! इस तारीख तक मिल सकते हैं नए AI फीचर्स; सिर्फ इन मॉडल्स को मिलेगा अपडेट

RAM

अगर आप 2024 में कोई लैपटॉप ले रहे हैं तो उसमें कम से कम 8GB रैम होना चाहिए। 16GB बेहतर होगा, लेकिन ये थोड़ा महंगा भी हो सकता है। इसके अलावा ये भी चेक कर लें कि लैपटॉप में मौजूद RAM की स्पीड कितनी है।

Processor

Processor

Intel i3 या i5: बजट लैपटॉप के लिए अच्छे ऑप्शंस हैं।
AMD Ryzen 3 या Ryzen 5: अगर आप इंटेल के साथ नहीं जाना चाहते तो Ryzen भी चुन सकते हैं और ये इंटेल की तुलना में थोड़े सस्ते हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Delhi Metro: बिना कैश और स्मार्ट कार्ड यूज किए मेट्रो में होगी एंट्री; जानें DMRC का नया सिस्टम

Storage

कम से कम 256GB स्टोरेज ऑप्शन वाला लैपटॉप ही लें। 128GB स्टोरेज वाला लैपटॉप कब फुल हो जाएगा आप ये समझ ही नहीं पाएंगे। इससे आपका पैसा बर्बाद होना तय है।

SSD: सबसे फास्ट और सबसे बेस्ट ऑप्शन है।
UFS: Chromebook के लिए एक अच्छा ऑप्शन  है।
eMMC: ये काफी स्लो होती हैं और इसमें डेटा Corrupt होने का भी डर रहता है।

Display

Display

सस्ते लैपटॉप 720p या 1080p रिज़ॉल्यूशन के साथ आते हैं, ऐसे में आपको 2024 में कम से कम अब 1080p रिज़ॉल्यूशन वाले लैपटॉप के साथ ही जाना चाहिए। वहीं, अगर आप लैपटॉप पर नेटफ्लिक्स, हुलु, यूट्यूब आदि देखने वाले हैं तो ऐसे में ये हाई रिज़ॉल्यूशन आपके एक्सपीरियंस को बेहतर कर सकता है।

Battery Life

अगर आप अक्सर ट्रेवल करते हैं या बस अपने लैपटॉप को अनप्लग करके इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, तो ऐसे लैपटॉप को चुनें जो 10 से 12 घंटे की बैटरी लाइफ का वादा करता हो। ज्यादातर मेकर्स ज्यादा वादा करते हैं और कम बैटरी लाइफ देते हैं, इसलिए यह बहुत संभव है कि उनके दावों के बावजूद आपको सिर्फ 8 घंटे की बैटरी लाइफ मिले। फिर भी, लैपटॉप पर 8 घंटे की बैटरी लाइफ बेस्ट है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो