whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कहीं आपके कमरे में तो नहीं लगा Hidden Camera? ऐसे मिनटों में जानें

How to Detect Hidden Camera : अगर आप भी कहीं होटल में रुकने का प्लान कर रहे हैं तो पहले कमरे की अच्छे से जांच जरूर कर लें क्योंकि कमरे में कोई हिडन कैमरा भी हो सकता है।
10:41 AM Apr 14, 2024 IST | Sameer Saini
कहीं आपके कमरे में तो नहीं लगा hidden camera  ऐसे मिनटों में जानें

How to Detect Hidden Camera: होटल के कमरे से लेकर ड्रेसिंग रूम तक चुपके से रिकॉर्डिंग करने के अब तक कई मामले सामने आ चुके हैं। हाल ही में मशहूर एक्ट्रेस किम क्वान ही के ड्रेसिंग रूम में भी एक हिडन कैमरा मिला था। जिससे फिर ये डर जिंदा हो गया है कि कहीं कमरे में कोई हिडन कैमरा तो नहीं। इस घटना के बाद फैंस को एक्ट्रेस की चिंता होने लगी और हर कोई आरोपियों के जल्द से जल्द पकड़ने की मांग करने लगा। कहीं आपके साथ ऐसा कुछ न हो जाए इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप यह जान सकते हैं कि आपके होटल के कमरे में या कहीं और Hidden कैमरा तो नहीं लगा हुआ। चलिए इसके बारे में जानें...

ऐसे ढूंढे रूम में लगा हिडन कैमरा

क्या आप जानते हैं रूम में लगे स्पाई कैमरा और सिक्योरिटी कैमरा को आप स्मार्टफोन के कैमरा का यूज करके ढूंढ सकते हैं क्योंकि स्मार्टफोन का कैमरा इन्फ्रारेड लाइट का पता लगा सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले रूम की लाइट ऑफ करनी है और कैमरा ओपन करें और पुरे रूम में अच्छे से फोन के कैमरा से देखें। किसी भी ब्लिंक करती लाइट को चेक करें। ऐसे में अगर आपको कहीं ब्लिंक करती लाइट्स दिखे तो हो सकता है ये कोई हिडन कैमरा हो सकता है।

ये भी पढ़ें : Window Vs Split: कौन-सा AC खरीदें? किसमें है ज्यादा फायदा

कहां-कहां छुपा हो सकता है कैमरा?

आजकल कुछ मामलों में देखा गया है कि पंखे के बीचो-बीच कुछ डॉट देखने को मिलते हैं जिसमें कैमरा छुपा हो सकता है। इसलिए पंखे को चेक करें कि कहीं उसमे से कोई रेड लाइट तो आ रही। टोर्च या तेज लाइट का यूज करके आप इस बात का पता लगा सकते हैं। अगर कोई पंखे में लाइट ब्लिंक कर रही है तो ये कैमरा होने के संकेत हैं।

एप्लाइंसेज भी कर लें चेक

इलेक्ट्रिकल एप्लाइंसेज में भी कई बार Hidden कैमरा देखा गया है क्योंकि ऐसे कैमरा डिवाइसेज को पावर देने के लिए ये एप्लाइंसेज बेस्ट हैं। अगर आपको इलेक्ट्रिकल एप्लाइंस में भी कहीं ब्लिंक करती लाइट दिखती है तो ये भी कैमरा होने के संकेत देता है। इसके अलावा फायर अलार्म और स्मोक डिटेक्टर में भी कैमरा छुपा हो सकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो