whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पुराने कूलर में करें 3 बदलाव, देगा AC जैसी ठंडी हवा

Cooler ki Cooling Kaise Badhaye: क्या आपका कूलर भी ठंडी हवा नहीं दे रहा है? तो आज हम आपको तीन ऐसी टिप्स बताएंगे जिनका यूज करके आप कूलर की कूलिंग को बढ़ा सकते हैं। चलिए इसके बारे में जानें
09:15 AM Jun 09, 2024 IST | Sameer Saini
पुराने कूलर में करें 3 बदलाव  देगा ac जैसी ठंडी हवा

How to make a cooler work like AC: कूलर हो या AC समय के साथ इसकी कूलिंग कैपेसिटी कम होने लगती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने पुराना कूलर भी AC जैसी ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर बैठे इन तरीकों को अपना सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

कूलिंग पैड को बदलें

कूलिंग पैड का कूलर में ठंडी हवा देने में अहम रोल होता है। यही कारण है कि आपको समय से इन्हें बदलाव लेना चाहिए। यकीन मानिए ऐसा करने से आपको पहले से बेहतर कूलिंग मिलेगी। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, आप कंपनी की मदद से भी कूलिंग पैड बदलवा सकते हैं और इसे खुद भी चेंज कर सकते हैं। बाजार से आपको काफी सस्ते में कूलिंग पैड मिल जाएंगे। इन कूलिंग पैड की कीमत ऑफलाइन मार्केट में 250 रुपए से शुरू हो जाती है।

ये भी पढ़ें- Sasta Data Recharge! सिर्फ 108 रुपये में 60 दिनों तक खूब चलाएं इंटरनेट

फैन को करें क्लीन

कूलिंग पैड के साथ-साथ कूलर का फैन भी कूलिंग में बहुत ज्यादा मायने रखता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका सालों पुराना कूलर भी ठंडी हवा दे तो समय-समय पर इसका फैन साफ करें। ये इसकी कूलिंग को बढ़ाने में आपकी काफी मदद कर सकता है। फैन अगर अच्छे से साफ होगा तो पहले से बेहतर कूलिंग मिलना लगभग तय है। समय पर कूलर का फैन साफ करने से कूलर काफी अच्छी हवा देता है।

वॉटर पंप को न करें इग्नोर

कुछ लोग कूलर तो साफ़ कर देते हैं लेकिन वॉटर पंप को ऐसे ही छोड़ देते हैं। आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है। कूलर की सफाई के साथ इसका पंप भी समय समय पर साफ करें। कई बार वॉटर पंप के आगे कचरा आ जाता है जिससे वह ज्यादा पानी नहीं उठा पाता ऐसे में अगर आप इसे समय समय पर साफ़ करेंगे तो ये ज्यादा पानी उठाएगा जिससे कूलिंग बढ़ जाएगी। वहीं, पैड पर जितने ज्यादा पानी होगा, उतनी ही कूलर बेहतर कूलिंग देगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो