चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

होली खेलते वक्त फोन या गैजेट गिर गया पानी में? तो तुरंत करें ये 5 काम

How to Save your Phone From Water: अगर आज होली खेलते वक्त आपका फोन भी पानी में गिर गया है तो चिंता न करें। बस ये 5 काम जितना जल्दी हो सके करें। इससे आपके डिवाइस के खराब होने का खतरा न के बराबर हो जाएगा।
08:00 AM Mar 25, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

How to Save your Phone From Water: होली रंगों और खुशियों का त्योहार है और हम सभी इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ मनाना पसंद करते हैं। हालांकि, उत्सव के दौरान अगर फोन या गैजेट अचानक पानी में गिर जाए तो दिल की धड़कन एक पल के लिए मानो रुक सी जाती है। स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट हमारी डेली लाइफ का एक हिस्सा बन गए हैं क्योंकि ये कई काम कुछ ही मिनटों में कर देते हैं लेकिन होली के दौरान फोन पानी में गिरना या गिला होना सबसे आम बात है। ऐसे में अगर आपका फोन या कोई गैजेट पानी में गिर गया गया है तो तुरंत ये 5 काम जरूर करें...

Advertisement

डिवाइस करें बंद

जब आपका डिवाइस पानी में गिर जाए तो सबसे पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह है कि उसे तुरंत बंद कर दें। यह किसी भी शॉर्ट सर्किट को रोकेगा जो आपके डिवाइस को और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपका उपकरण पहले से ही बंद है, तो उसे ऑन करने की कोशिश न करें।

सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड निकालें

अगर आपके डिवाइस में फोन केस, कवर, सिम कार्ड या माइक्रोएसडी कार्ड जैसी चीजें लगी हैं, तो उन्हें भी तुरंत निकाल लें। बता दें कि ये कार्ड वाटरप्रूफ नहीं होते और इस दौरान ये डैमेज भी हो सकते हैं। वहीं फोन के कवर/केस हटाने से डिवाइस से जल्द पानी बाहर आएगा।

ये भी पढ़ें : Vijay Sales Holi Offers: कैमरा, स्पीकर समेत इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा है जबरदस्त Discount!

Advertisement

डिवाइस को सुखाएं

नेक्स्ट स्टेप में आपको डिवाइस को सुखाना है। पानी को पोंछने के लिए एक साफ तौलिये या टिश्यू का यूज करें। इसके बाद फोन के उन हिस्सों को सुखाएं जहां से फोन में पानी जाने की सबसे ज्यादा संभावना है जैसे चार्जिंग पोर्ट और हेडफोन जैक। अपने डिवाइस को सुखाने के लिए हेअर ड्रायर या किसी अन्य हीटिंग डिवाइस का यूज न करें, क्योंकि इससे और ज्यादा नुकसान हो सकता है।

सिलिका जेल पैकेट में रखें

नमी सोखने के लिए आप सिलिका जेल पैकेट का यूज कर सकते हैं। हालांकि कुछ लोग कहेंगे चावल के बैग में रख कर भी फोन को सुखाया जा सकता है लेकिन आप ऐसा बिल्कुल भी न करें। इससे आपका डिवाइस खराब हो सकता है। इसकी जगह आप सिलिका जेल के पैकेट में कम से कम 24 घंटे के लिए अपने फोन को छोड़ दें। ये वही सिलिका जेल पैकेट हैं, जो आमतौर पर जूते के बक्से या पैकेजिंग में पाए जाते हैं।

करें सूखने का इंतजार

अपने डिवाइस को तब तक ऑन न करें जब तक वह पूरी तरह से सूख न जाए। भले ही आपका डिवाइस सूखा दिख रहा हो, फिर भी अंदर नमी फंसी हो सकती है, जिसे चालू करने पर और ज्यादा नुकसान हो सकता है। अपने डिवाइस को चालू करने का ट्राई करने से पहले कम से कम 24 घंटे इंतजार करें।

Advertisement
Tags :
Holi 2024Smartphone Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement