whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्‍या भट्टी की तरह तप रहा है आपका Top Floor? आज ही अपनाएं ये 3 ट‍िप्‍स, ब‍िना AC हो जाएंगे कूल

How you can keep your Room Cool without AC: क्या आप भी गर्मी के टॉर्चर से परेशान हो गए हैं? और आपका रूम भी टॉप फ्लोर पर है तो ऐसे में आप बिना AC के भी अपने कमरे को ठंडा रख सकते हैं। चलिए जानें कैसे...
01:18 PM May 30, 2024 IST | Sameer Saini
क्‍या भट्टी की तरह तप रहा है आपका top floor  आज ही अपनाएं ये 3 ट‍िप्‍स  ब‍िना ac हो जाएंगे कूल

How you can keep your Room Cool without AC: देश के कई हिस्सों में इस वक्त भयंकर गर्मी पड़ रही है। कुछ जगह तो तापमान 50 डिग्री पार कर गया है। जैसे-जैसे गर्मियों में सूरज की तपिश बढ़ती है और तापमान बढ़ता है, बिना एयर कंडीशनिंग के बिल्डिंग के टॉप फ्लोर पर रहना सबसे मुश्किल काम हो जाता है। रात में भी रूम के अंदर ऐसी फीलिंग आती है जैसे किसी ने हीटर ऑन करके छोड़ दिया हो। हालांकि, आपको भीषण गर्मी सहन करने की जरूरत नहीं है। कुछ टिप्स को अपनाकर, आप अपने टॉप फ्लोर के रूम को ठंडा रख सकते हैं। चलिए इन कुछ खास टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जानते हैं।

Advertisement

बिना AC के कमरे को ठंडा कैसे रखें?

नेचुरल वेंटिलेशन को बनाएं बेहतर

खिड़की का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। दिन के ठंडे समय, जैसे कि सुबह और देर शाम, का फा यदा उठाएं और अपनी खिड़कियां खोलें। इससे आपके कमरे में ताजी, ठंडी हवा आती है। साथ ही आप खिड़की के पर टेबल फैन का भी यूज कर सकते हैं। पंखे वेंटिलेशन को बेहतर बनाने का एक जबरदस्त तरीका हो सकते हैं। दिन के दौरान गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए उन्हें बाहर की तरफ सेट करें और रात में ठंडी हवा को अंदर खींचने के लिए उन्हें उल्टा करें। यह तरीका लगातार गर्म हवा को ठंडी हवा से बदलकर कमरे के तापमान को कम रखने में मदद करेगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Xiaomi ला रहा है दो Selfie Camera वाला स्मार्टफोन

ब्लैकआउट कर्टेन का करें यूज

Advertisement

ब्लैकआउट पर्दे सूरज की रोशनी को रोकने और गर्मी को कम करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। दिन के दौरान इन पर्दों को बंद करके, आप सूरज की किरणों को अपने कमरे को गर्म करने से रोक सकते हैं। ये पर्दे इतने जबरदस्त हैं कि इन्हें लगाने के बाद आप खुद देखेंगे कि रूम के टेम्परेचर में काफी गिरावट आ जाएगी। साथ ही आप रिफ्लेक्टिव विंडो फिल्म का यूज करके भी अपने कमरे को ठंडा रख सकते हैं।

इंटरनल हीट सोर्स

ओवन, स्टोव और यहां तक कि ज्यादा बड़े लाइट बल्ब जैसे डिवाइस भी रूम में गर्मी को बढ़ा देते हैं। दिन के समय जब सबसे ज्यादा गर्मी होती है उस दौरान इनका इस्तेमाल कम करें। घर के अंदर के तापमान को कम रखने के लिए माइक्रोवेव जैसे Home Appliances यूज करें। इलेक्ट्रॉनिक्स तब भी हीट देते हैं जब वे स्टैंडबाय मोड में होते हैं। इसलिए यूज न होने पर कंप्यूटर, टेलीविजन जैसे डिवाइस को अनप्लग करें।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो