whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Instagram के 5 नए सबसे Cool फीचर्स, तीसरा वाला तो बचाएगा आपका टाइम

Instagram Latest Features 2024 : आज हम आपके लिए Instagram के 5 नए सबसे Cool फीचर्स की एक लिस्ट लेकर आए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपना काफी समय बचा सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
12:46 PM Apr 10, 2024 IST | Sameer Saini
instagram के 5 नए सबसे cool फीचर्स  तीसरा वाला तो बचाएगा आपका टाइम

Instagram Latest Features 2024: क्या आप भी Instagram का इस्तेमाल करते हैं? और अभी तक इन 5 नए Cool फीचर्स के बारे में नहीं जानते तो क्या फायदा। यकीन मानिए इन फीचर्स का इस्तेमाल करके आप अपना काफी समय बचा सकते हैं। साथ ही एक फीचर तो आपको किसी के सामने शर्मिंदा होने से भी बचा सकता है। आइये इन फीचर्स के बारे में जानते हैं...

बिना शेयर मेन्यू ओपन किए भेजें पोस्ट

क्या आप भी दोस्त को रील्स और पोस्ट शेयर करने के लिए आज भी पूरा शेयर मेन्यू ओपन कर लेते हैं? तो बता दें अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आप अब सिर्फ पोस्ट के नीचे दिखाई देने वाले सेंड बटन को देर तक होल्ड करके किसी भी पोस्ट को तुरंत अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

बिना क्रॉप किए पोस्ट करें फोटो

ये तो हम सभी जानते हैं कि इंस्टाग्राम फोटो शेयर करते वक्त उसे क्रॉप कर देता है जो यूजर एक्सपीरियंस काफी खराब कर देता है। हालांकि आप इसे एक बटन का यूज करके पूरी फोटो शेयर कर सकते हैं, लेकिन इससे कभी-कभी तस्वीर में वाइट या ब्लैक बैकग्राउंड दिख सकता है।

इंस्टाग्राम पर किसी तस्वीर को क्रॉप किए बिना पोस्ट करने के लिए, ऐप ओपन करें और नीचे बार से 'प्लस' बटन पर टैप करें। वह फोटो सेलेक्ट करें जिसे आप शेयर करना चाहते हैं और प्रीव्यू के बाईं ओर से 'एक्सपैंड' बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप फुल इमेज शेयर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Window Vs Split: कौन-सा AC खरीदें? किसमें है ज्यादा फायदा

सेट करें क्विक रिप्लाई  

बिजनेस ओनर्स के लिए ये फीचर काफी कमाल का है जो आपके टाइम की बचत करेगा। दो वर्ड लिख कर आप किसी खास मैसेज को पहले ही सेट कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे किसी के साथ शेयर कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, ऐप सेटिंग पर जाएं, 'बिजनेस' पर टैप करें और 'क्विक रिप्लाई' ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद एक शॉर्टकट वर्ड ऐड करें जिसका यूज आप 'मैसेज' फीड में फुल कस्टम रिस्पांस देने के लिए करेंगे। फिर ऊपर दाईं ओर से सेव बटन पर टैप करें और आपका काम हो जाएगा।

फालतू AD को ऐसे करें हाईड  

इंस्टाग्राम आपके फीड पर स्क्रॉल करते समय कई विज्ञापन दिखाता है और इनमें से ज्यादातर सही भी होते हैं, लेकिन कई बार फीड पर ऐसे AD दिखाई देते हैं जो आपके मतलब के नहीं है तो आप इन्हें हाईड भी कर सकते हैं। हालांकि इंस्टाग्राम पर Ads को Disable करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन मेटा उन्हें हाइड करने की सुविधा देता है। इसके लिए आपको विज्ञापन के टॉप राइट में थ्री डॉट पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको फालतू AD को हाइड करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

सर्च हिस्ट्री को मिनटों में करें डिलीट

Google सर्च की तरह Instagram का सर्च टैब भी आपके सभी सर्च को सेव करके रखता है। हालांकि ये फीचर कभी उपयोगी तो कभी आपको मुश्किल में भी डाल सकता है। कई बार तो ये शर्मनाक भी हो सकता है, खासकर जब आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ कुछ सर्च कर रहे हों क्योंकि यहां ऐप में अपने जो भी सर्च किया है उसकी लिस्ट दिखाई देती है लेकिन आप इस हिस्ट्री को एक क्लिक में डिलीट कर सकते हैं।

इसके लिए अपने फोन पर इंस्टाग्राम ऐप ओपन करें। नीचे बार से अपनी प्रोफ़ाइल फोटो पर टैप करें और ऐप सेटिंग्स पर जाएं। अब, 'Your Activity' पर टैप करें और थोड़ा स्क्रीन करने पर नीचे 'Recent Searches' ऑप्शन सेलेक्ट करें। यहां, आपको ऊपर दाईं ओर एक 'Clear All' बटन मिल जाएगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो