खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Instagram के Live में हुआ बड़ा बदलाव! सिर्फ कुछ ही लोग देख पाएंगे Livestream      

Instagram New Feature: मेटा इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए बहुत ही कमाल का फीचर लाया है जिसे देखकर लग रहा है कि जासूसी करने वाले रिश्तेदारों की 'नौकरी' खतरे में आ गई है, क्योंकि अब सिर्फ कुछ ही लोग आपका Livestream वीडियो देख पाएंगे।
10:36 AM Jun 22, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Instagram New Feature: भारत ही नहीं दुनियाभर में आज इंस्टाग्राम सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है। कंपनी भी यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए ऐप में एक के बाद एक बदलाव कर रही है। हाल ही में कंपनी ने रील्स सेक्शन में कई नए फीचर्स को ऐड किया था जो क्रिएटर्स के लिए काफी यूजफुल साबित हुए। अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्राइवेसी को बेहतर करते हुए दोस्तों से बात करने का एक नया तरीका लाया है।

Advertisement

जिसे कंपनी ने 'क्लोज फ्रेंड्स ऑन लाइव' नाम दिया है। ये नया फीचर काफी कमाल का है, जिसके नाम से ही पता चलता है कि इस फीचर की मदद से यूजर्स अब सिर्फ क्लोज फ्रेंड्स के साथ भी लाइव कर सकेंगे। इसका मतलब है कि यूजर के बाकी फॉलोअर्स Live Stream नहीं देख पाएंगे।

कैसे आपकी मदद करेगा ये फीचर?

कंपनी का कहना है कि अगर आप अपने मन की बातें शेयर करना चाहते हैं, दोस्तों से मिलना चाहते हैं, मीम्स शेयर करना चाहते हैं, ट्रिप प्लान करना चाहते हैं या अपने सबसे करीबी दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करना चाहते हैं, तो ये नया फीचर आपकी काफी मदद करेगा। 2016 में इंस्टाग्राम ने 'लाइव ब्रॉडकास्ट' लॉन्च किया था, लेकिन इसमें एक दिक्कत यह थी कि लाइव स्ट्रीम पब्लिक है और जो कोई भी आपको फॉलो करता है, वह इसमें ऐड हो सकता है और देख सकता है कि आप क्या कर रहे हैं। हालांकि इसे शुरुआत से ही ज्यादातर सेलिब्रिटीज और कंटेंट क्रिएटर्स यूज कर रहे हैं।

Advertisement

कुछ लोगों से कर सकेंगे हाईड

ये अभी तक अपने फैंस और फॉलोअर्स से जुड़ने का सबसे आसान तरीका था, लेकिन नॉर्मल यूजर्स को ये फीचर उतना पसंद नहीं आया, जिसे देखते हुए अब कंपनी ने ये खास फीचर पेश किया है। कुछ लोगों को हाईड करके अब आप आसानी से लाइव कर सकते हैं। मेटा का कहना है कि अगर कोई यूजर खास लोगों के साथ कोई कंटेंट शेयर करना चाहता है, बिना किसी रैंडम फ़ॉलोअर के जज किए डिस्कशन करना चाहता है तो ये नया फीचर उन सभी के लिए बेस्ट है।

ये भी पढ़ें : Amazon सेल में OnePlus का 34 हजार वाला फोन मिल रहा है 20 हजार में

प्राइवेसी को बढ़ा रहा मेटा

पिछले कुछ महीनों से मेटा इंस्टाग्राम को ज्यादा प्राइवेट जगह बनाने की कोशिश कर रहा है। पिछले साल नवंबर में, कंपनी ने एक ऑप्शन पेश किया था जो यूजर्स को अपने ग्रिड पर क्लोज फ्रेंड्स के साथ पोस्ट करने की सुविधा देता है।

Advertisement
Tags :
instagramInstagram New Feature
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement