iPhone 16, iPhone 16 Plus के लॉन्च से फीचर्स और कीमत लीक, डिजाइन से लेकर कैमरा तक जानें सबकुछ

iPhone 16, iPhone 16 Plus Features and Price: एप्पल अगले हफ्ते अपनी नई आईफोन 16 सीरीज पेश करने वाला है जिससे पहले ही फोन की कीमत और फीचर्स लीक हो गए हैं। चलिए इसके बारे में जानें

featuredImage

Advertisement

Advertisement

iPhone 16, iPhone 16 Plus Features and Price: Apple 9 सितंबर, 2024 को अपनी iPhone 16 सीरीज को पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कंपनी iPhone 16 सीरीज को पेश करने के लिए एक खास “इट्स ग्लोटाइम” इवेंट आयोजित करेगी। नई सीरीज में iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max शामिल हो सकते हैं। इवेंट में हम नेक्स्ट iOS, iPad, Mac और नई Apple Watch Series 10 को भी लॉन्च होते देख सकते हैं। हालांकि प्रो मॉडल के लिए चर्चा बहुत ज्यादा है, लेकिन इस साल रेगुलर iPhone 16 वेरिएंट भी चर्चा में रहेंगे।

इसलिए, अगर आप सोच रहे हैं कि iPhone 16 और iPhone 16 Plus की भारतीय कीमत, स्पेसिफिकेशन, फीचर्स क्या होंगे, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस लेख में, हम नई iPhone 16 सीरीज के बारे में विस्तार से बताएंगे।

iPhone 16, iPhone 16 Plus के लॉन्च डिटेल्स

Apple ने पहले ही कंफर्म कर दिया है कि वह 09 सितंबर, 2024 को एक खास “इट्स ग्लोटाइम” इवेंट आयोजित करेगा। बताया जा रहा है कि कंपनी लॉन्च इवेंट के दौरान iPhone 16 और iPhone 16 Plus को पेश करेगी। यह इवेंट कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में Apple Park के स्टीव जॉब्स थिएटर में होगा। इस इवेंट को ब्रांड के ऑफिशियल YouTube चैनल और इसकी वेबसाइट पर लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति 09 सितंबर, 2024 को रात 10:30 बजे IST पर इवेंट की लाइव स्ट्रीम देख सकता है।

iPhone 16, iPhone 16 Plus की भारत में कीमत और सेल की डेट

लीक्स से पता चलता है कि iPhone 16 सीरीज की कीमत $799 से शुरू हो सकती है, जबकि iPhone 16 Plus की कीमत $899 से शुरू हो सकती है। इसका मतलब है कि नए मॉडल की कीमत iPhone 15 और iPhone 15 Plus की कीमतों के समान हो सकती है।

इसका मतलब है कि iPhone 16 मॉडल की कीमत भारत में 79,900 रुपये से शुरू हो सकती है, जबकि iPhone 16 Plus की कीमत भारत में 89,900 रुपये से शुरू हो सकती है। जहां तक ​सेल की तारीख का सवाल है, नए iPhone मॉडल एक सप्ताह के बाद प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हो सकते हैं, जिनकी उपलब्धता सितंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू होगी।

ये भी पढ़ें : Jio का भी खेल खत्म? Elon Musk ले आए X TV App; नेटफ्लिक्स और दूसरे OTT ऐप्स का क्या होगा?

iPhone 16, iPhone 16 Plus के स्पेसिफिकेशन

चलिए iPhone 16 और iPhone 16 Plus मॉडल के कुछ स्पेसिफिकेशन और फीचर्स भी जानते हैं:

डिजाइन

Apple iPhone 16 और iPhone 16 Plus मॉडल के डिजाइन में थोड़ा बदलाव करने जा रहा है। कथित तौर पर कंपनी अपने नए कैमरा मॉड्यूल के साथ कैमरा बंप को कम करने की प्लानिंग कर रही है। वेनिला वेरिएंट एक वर्टिकल-अलाइन्ड पिल-शेप्ड कैमरा सेटअप के साथ आ सकता है, जो पिछले मॉडल में इसके वर्टिकल-अलाइन्ड लेंस सेटअप को बदल देगा।

इसके अलावा, कंपनी एक नया एक्शन बटन भी ला सकती है, जिसे उसने iPhone 15 Pro सीरीज में पेश किया था। नया एक्शन बटन म्यूट स्विच की जगह लेगा। नया एक्शन बटन अलग-अलग शॉर्टकट के लिए कस्टमाइज़ किया जा सकता है। इसके अलावा, कंपनी iPhone 16 सीरीज में एक नया कैप्चर बटन भी ला सकती है, जो फोटो और वीडियो लेने के लिए फिजिकल शटर बटन की तरह काम करेगा। बटन को डिवाइस के दाईं ओर रखा जा सकता है।

डिस्प्ले

डिस्प्ले के मामले में, मानक iPhone 16 सीरीज में अपने पिछले मॉडल के समान डिस्प्ले कॉन्फ़िगरेशन हो सकता है। कंपनी iPhone 16 मॉडल के लिए 6.1-इंच डिस्प्ले पेश कर सकती है, जबकि प्लस वेरिएंट में 6.7-इंच स्क्रीन हो सकती है। दोनों मॉडल 60Hz स्क्रीन रिफ्रेश रेट के साथ आ सकते हैं। हालांकि, ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि Apple अपने iPhone 16 मॉडल के साथ बेहतर डिस्प्ले तकनीक पेश कर सकता है।

परफॉर्मेंस और OS

iPhone 16 और iPhone 16 Plus में Apple A18 चिपसेट मिल सकता है। आगामी चिपसेट iPhone 16 और iPhone 16 Plus के बेहतर परफॉर्मेंस और बेहतर AI फीचर्स की पेशकश करेगा। यह iPhone 15 से अपग्रेड भी है, जिसमें Apple A16 चिपसेट दिया गया था। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी A18 SoC के दो वेरिएंट पेश कर सकती है।

मानक वेरिएंट वेनिला वेरिएंट को पावर दे सकता है, जबकि Apple A18 Pro आगामी प्रो सीरीज को पावर दे सकता है। हालांकि, Apple इंटेलिजेंस AI iPhone 16 और iPhone 15 के बीच बड़ा अंतर ला सकता है। नए AI फीचर्स में ऑब्जेक्ट डिटेक्शन, AI समरी, ChatGPT इंटीग्रेशन, बेहतर सिरी शामिल हैं।

कैमरे

Apple iPhone 16 और iPhone 16 Plus पर एक डुअल-कैमरा सेटअप मिलेगा, जो वेनिला iPhone 15 मॉडल में भी मौजूद है। हैंडसेट में f/1.6 अपर्चर वाला 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर हो सकता है। कंपनी f/2.2 के थोड़े बेहतर अपर्चर के साथ 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस भी पेश कर सकती है, जो इसके लो-लाइट परफॉर्मेंस को बेहतर बना सकता है।

बैटरी

लीक के अनुसार, कंपनी iPhone 16 की बैटरी लाइफ में सुधार कर सकती है। हैंडसेट में 3,561mAh की बैटरी होगी, जो iPhone 15 में मौजूद 3,349mAh से थोड़ी बेहतर है। हालांकि, iPhone 16 Plus मॉडल बैटरी में डाउनग्रेड के साथ आ सकता है। हैंडसेट में iPhone 15 Plus में मौजूद 4,383mAh की बैटरी की जगह 4,006mAh की बैटरी होने की खबर है।

Open in App
Tags :