होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या आपके iPhone की स्क्रीन पर भी दिख रहा है ग्रीन या ऑरेंज डॉट? जानें इसकी वजह  

iPhone Screen Green or Orange Dot: क्या आपके आईफोन पर भी ग्रीन या ऑरेंज डॉट दिख रहा है तो आज हम आपको इसका मतलब बताएंगे और क्या आपको इससे खतरा है? चलिए जानें...
11:26 AM Oct 16, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

iPhone Screen Green or Orange Dot: क्या आपने कभी iPhone के डिस्प्ले के ऊपर एक छोटा ग्रीन या ऑरेंज डॉट देखा है? वैसे, बहुत से लोग शायद इसके बारे में न जानते हों, लेकिन ये चिंता की बात नहीं है। सरल शब्दों में, कहें तो ये माइक्रोफोन और कैमरा के ऑन होने का सिग्नल देता है जो आपको यह पहचानने में मदद करता है कि कोई ऐप या सर्विस आपके फोन का कैमरा या माइक्रोफोन तो यूज नहीं कर रहा।

Advertisement

कब दिखाई देता है ग्रीन या ऑरेंज डॉट

अगर कोई ऐप जैसे कि ऑडियो रिकॉर्डर जो केवल माइक्रोफोन का इस्तेमाल करता है, ऑन है, तो iPhone ऑरेंज डॉट दिखाता है और, अगर कोई ऐप कैमरा का इस्तेमाल कर रहा है, जिसमें प्राइमरी कैमरा ऐप भी शामिल है, तो डिस्प्ले के ऊपर एक ग्रीन डॉट दिखाई देगा। इसी तरह, जब कोई ऐप माइक्रोफोन और कैमरा दोनों का इस्तेमाल करता है, तो iPhone केवल ग्रीन डॉट दिखाता है। Apple ने iOS 14 की रिलीज के साथ इस सुविधा को पेश किया था और यही सुविधा iPadOS और macOS के लेटेस्ट वर्जन पर चलाने वाले सभी iPad और Mac पर भी उपलब्ध है।

बंद करने का होता है कोई ऑप्शन?

नहीं, आप अपने iPhone पर ग्रीन या ऑरेंज डॉट को बंद नहीं कर सकते। हालांकि, आप इसके बजाय सेटिंग से कुछ ऐप पर कैमरा या माइक्रोफोन तक एक्सेस को लिमिटेड कर सकते हैं। ये सुविधाएं यूजर्स को कैमरे, माइक्रोफोन और उनके इस्तेमाल की रियल टाइम की जानकारी देता है, जिससे यूजर्स के लिए यह समझना आसान हो जाता है कि कौन से ऐप और सर्विस इनका यूज कर रहे हैं। यह सुविधा आपको किसी भी अवैध ऐप को पहचानने में भी मदद कर सकती है। ये सुविधा नॉच वाले iPhone और डायनेमिक आइलैंड वाले iPhone पर भी उपलब्ध है।

Advertisement

ये भी पढ़ें : Apple ने फिर मचाया तहलका… AI वाला iPad Mini किया लॉन्च, जानें कितनी है कीमत

इससे जल्दी बैटरी होती है खत्म?

बता दें कि इससे ज्यादा बैटरी खत्म नहीं होती। नए iPhone OLED स्क्रीन के साथ आते हैं, और ये इंडिकेटर स्क्रीन पर केवल कुछ पिक्सेल ही यूज करता है, जिससे बैटरी की कोई बड़ी खपत नहीं होती। यहां तक कि ये इंडिकेटर आपको यह पहचानने में भी मदद करेंगे कि आपका iPhone हैक हुआ है या नहीं।

iPhone पर किसी और का कंट्रोल?

अगर आपको कभी ऐसा लगे कि आपके iPhone पर किसी और का कंट्रोल है, तो ये इंडिकेटर आपके लिए मददगार साबित होंगे। अगर ये इंडिकेटर तब भी एक्टिव रहते हैं जब आप iPhone का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो इस बात की संभावना है कि कोई और व्यक्ति किसी ऐप या सर्विस के जरिए इसे एक्सेस कर रहा हो।

Open in App
Advertisement
Tags :
Appleiphone
Advertisement
Advertisement