Advertisement

सावधान! Iphone का ये जरूरी फीचर हमेशा करता है आपकी लोकेशन ट्रैक,जानें कैसे बचें

iPhone Tips: सावधान! क्या आपकी लोकेशन बिना जानकारी के ट्रैक की जा रही है? इस ब्लॉग में जानें, कैसे आप अपने iPhone और सर्विस प्रोवाइडर सेटिंग्स को अपडेट कर अपनी लोकेशन को सुरक्षित रख सकते हैं।

iPhone Tips

iPhone Tips: एक टेक एक्सपर्ट ने हाल ही में एक ऐसा तरीका बताया है जिससे लोग आपकी जानकारी के बिना भी आपकी लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं। ज्यादातर लोग 'लोकेशन सर्विसेज' और 'शेयर माय लोकेशन' जैसी सेटिंग्स के बारे में जानते हैं, लेकिन एक छोटी-सी छुपी हुई सेटिंग भी है जो आपको ट्रैक करने का मौका दे सकती है, भले ही आपने ऊपर बताई गई सेटिंग्स को बंद कर रखा हो।

यह भी पढ़े: Instagram पर अश्लील Video तो नहीं देख रहा आपका बच्चा? इस सीक्रेट सेटिंग से करें कंट्रोल

लोकेशन ट्रैकिंग: एक अनचाहे मेहमान की तरह

ज्यादातर लोग मानते हैं कि 'लोकेशन सर्विसेज' और 'लोकेशन शेयरिंग' ऑप्शन को बंद कर देना ही काफी है। लेकिन असलियत यह है कि आपकी लोकेशन की सुरक्षा इतनी सरल नहीं है। हाल ही में सामने आया है कि आपका मोबाइल नंबर भी एक संभावित खतरा बन सकता है।

मोबाइल नंबर: आपकी लोकेशन का खुला रहस्य

कई मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर ऐसे 'सुरक्षा' फीचर पेश करते हैं जो एक ही खाते के सदस्यों को एक-दूसरे की लोकेशन ट्रैक करने की अनुमति देते हैं। इसका मतलब है कि अगर आपने अपना मोबाइल नंबर किसी के साथ शेयर किया है, तो वे आपकी लोकेशन देख पा सकते हैं, भले ही आपने जानबूझकर उन्हें यह जानकारी साझा न की हो।

यह भी पढ़े: Independence Day Sale धमाका: सैमसंग, रेडमी, वनप्लस और गूगल पर 30% की छूट; जानें ऑफर्स

iPhone Tips: कैसे रोकें अपनी लोकेशन को ट्रैक होने से?

अगर आप अपनी लोकेशन को पूरी तरह से प्राइवेट रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ iPhone सेटिंग्स की भी जांच करनी चाहिए। अपनी लोकेशन को दूसरों से छिपाने के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं:

  • सेटिंग्स में जाएं - अपने iPhone की सेटिंग्स खोलें और 'प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी' पर स्क्रॉल करें।
  • लोकेशन सर्विसेज चेक करें - 'लोकेशन सर्विसेज' पर क्लिक करें जो कि मेनू के टॉप में होगा।
  • शेयर माय लोकेशन बंद करें - मेनू में बीच में 'शेयर माय लोकेशन' पर क्लिक करें। इसके बाद आपको 'Find My iPhone,' 'My Location,' और 'Share My Location' के आप्शन दिखाई देंगे।
  • Find My iPhone चालू रखें - पोल्डरमैन ने सुझाव दिया है कि 'Find My iPhone' को ऑन रखें, ताकि आप अपना फोन खोने पर उसे ढूंढ सकें।
  • लोकेशन शेयरिंग बंद करें - दूसरों से अपनी लोकेशन छिपाने के लिए 'शेयर माय लोकेशन' को बंद करें।
Open in App
Tags :