होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Jio Airtel Vodafone छोड़ BSNL की तरफ भागेंगे यूजर्स, केंद्रीय मंत्री ने बताया मास्टरप्लान

Jio Airtel Vodafone Tariff Hike: हाल ही में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने टेलीकॉम सेक्टर के विकास पर बात की है। साथ ही उन्होंने BSNL को लेकर भी बड़ी बात कही है। चलिए जानें क्या बोले केंद्रीय मंत्री...
07:39 AM Sep 25, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Jio Airtel Vodafone Tariff Hike: भारत में टेलीकॉम सेक्टर में 5G इंटरनेट की दौड़ जोरों पर है। जियो, एयरटेल, वोडाफोन और BSNL जैसी कंपनियां 5G सर्विस शुरू करने में लगी हुई हैं। इस बीच, कंपनियां 6G तकनीक पर भी काम कर रही हैं। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाल ही में टेलीकॉम सेक्टर के विकास पर बात की है। उन्होंने कहा है कि भारत में टेलीकॉम सेक्टर काफी मजबूत है और देश में चार बड़े खिलाड़ी होने से कम्पटीशन बढ़ गया है। सिंधिया ने BSNL पर खास ध्यान देते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि BSNL भी भारत में टेलीकॉम सेक्टर में अहम भूमिका निभाए।

Advertisement

6G टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं कंपनियां

Jio, एयरटेल पहले ही भारत में अपनी 5G सर्विस शुरू कर चुके हैं और कंपनियां 6G तकनीक पर भी काम कर रही हैं। जबकि VI और BSNL अभी इसकी टेस्टिंग कर रहे हैं। वहीं, सिंधिया ने BSNL को मजबूत बनाने पर जोर दिया और कहा कि वह चाहते हैं कि BSNL भी भारत में टेलीकॉम सेक्टर में इम्पोर्टेन्ट रोल निभाए। सिंधिया ने यह भी कहा कि सरकार नेटवर्क की क्वालिटी में सुधार करने के लिए भी काम कर रही है। वहीं, टैरिफ को लेकर सिंधिया ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि भारत में टैरिफ कम ही रहें।

मिलेगी बेहतर इंटरनेट सर्विस

यह खबर इसलिए भी इतनी खास है क्योंकि यह दिखाती है कि भारत में टेलीकॉम सेक्टर कितनी तेजी से विकसित हो रहा है। 5G और 6G जैसी नई टेक्नोलॉजी के आने से लोगों को बेहतर इंटरनेट सर्विस मिलेगी। साथ ही, BSNL को मजबूत बनाने से देश में डिजिटल डिवाइड कम होगा। बता दें कि पिछले 2 सालों में टेलीकॉम सेक्टर में 4.26 लाख करोड़ का निवेश हुआ है।

Advertisement

कब तक आएगा बीएसएनएल 5G?

भारत में सबसे तेज 5G नेटवर्क है। सरकार नेटवर्क की क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठा रही है। वहीं, बात करें BSNL  की तो कंपनी 5G सर्विस को 2025 के एंड तक पेश कर सकती है। देश में इससे पहले मार्च 2025 तक कंपनी 4G सर्विस को रोलआउट करेगी। 4G की सफलता के बाद कंपनी का टारगेट है कि वे 6 से 8 महीनों के अंदर 5G सर्विस पेश करेंगे।

ये भी पढ़ें : Amazon Sale में iQOO के दमदार फोन पर ‘Solid Deal’, मिलेगी हजारों रुपये की छूट!

Open in App
Advertisement
Tags :
airteljio
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो