खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Laptop Tips: न हो जाए पैसों की बर्बादी, नया लैपटॉप खरीदने से पहले जानें ये 4 गोल्डन टिप्स

Laptop Buying Tips: क्या आप भी नया लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले ये 4 गोल्डन टिप्स जरूर जान लें नहीं तो आपके पैसे बर्बाद होना तय है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
03:24 PM Jul 16, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Laptop Buying Tips: स्मार्टफोन की तरह लैपटॉप भी आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है। ऑफिस का कोई काम हो या वीडियो एडिट करना हो, कोडिंग से लेकर गेमिंग तक इस डिवाइस से आप आज कई काम चुटकियों में कर सकते हैं। मार्केट में आपको हर प्राइस रेंज में लैपटॉप देखने को मिल जाएंगे जिसे आप अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए खरीद सकते हैं।

Advertisement

हालांकि कुछ कंपनियां आजकल लोगों को मुर्ख बनाने के लिए कुछ ऐसी टेक्निकल टर्म्स का यूज कर रही हैं जिसे सुनने में तो लैपटॉप काफी शानदार लगता है लेकिन परफॉर्मेंस के मामले में ये आपको निराश कर सकता है। हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बताएंगे जिन्हें आपको लैपटॉप लेने से पहले अच्छे से चेक करना है। इससे आपके हजारों रुपये बर्बाद होने से बच जाएंगे। चलिए इसके बारे में जानें...

प्रोसेसर

हम में से ज्यादातर लोग आजकल i3, i5 या i7 प्रोसेसर देख कर लैपटॉप खरीद लेते हैं लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है। बल्कि ये चेक करें की प्रोसेसर के एंड में क्या लिखा हुआ है मतलब सीरीज के एंड में U, P, H, HS, HX लिख होता है। अगर जो लैपटॉप आप ले रहे हैं उसमे U और P लिखा है तो ये लैपटॉप बेसिक टास्क के लिए है और इसमें आपको बेहतर बैटरी बैकअप मिलेगा। वहीं अगर सीरीज के एंड में H, HS, HX लिखा है तो ये हैवी टास्क के लिए बेस्ट है।

SDD की जनरेशन  

आपको कभी भी ये देख कर लैपटॉप नहीं लेना है कि इसमें SDD लगी है या नहीं बल्कि आपको SDD की जनरेशन चेक करनी है। तभी आप लैपटॉप में दमदार परफॉर्मेंस का मजा ले पाएंगे। अभी SSD की सबसे लेटेस्ट जनरेशन 5 है जो टॉप नोच परफॉर्मेंस देती है।

Advertisement

RAM की स्पीड

आपको कभी भी ये देख कर लैपटॉप नहीं लेना है कि इसमें ज्यादा RAM मिल रही है बल्कि ये चेक करना है कि लैपटॉप में मौजूद RAM की स्पीड कितनी है। इसमें आजकल 3200MHZ, 4200MHZ, 5200MHZ की RAM वाले लैपटॉप आपको मार्केट में मिल जाएंगे। आपको कभी  भी 3200MHZ से कम स्पीड वाली RAM के साथ आने वाला लैपटॉप नहीं लेना।

Dedicated Graphics Card

हैवी यूजर्स इस बात का ध्यान रखें की लैपटॉप में डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड हो, तभी आप लैपटॉप पर बेहतर गेमिंग और हैवी एडिटिंग कर सकेंगे। साथ ही लैपटॉप में मिल रहे Graphics Card का TGP चेक करें। जितना ज्यादा TGP उतना बेहतर ग्राफ़िक कार्ड।

Advertisement
Tags :
Laptop TipsLaptop Tips and Tricks
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement