खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Facebook-Instagram अकाउंट डिलीट करना शर्मनाक, ईरान के विदेश मंत्री ने मेटा पर उठाए सवाल

Meta Accused of Violating Free Speech: मेटा ने हाल ही में ईरान के सर्वोच्च नेता का फेसबुक-इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कर दिया है जिसके बाद से कंपनी की खूब आलोचना हो रही है। ईरान के विदेश मंत्री ने भी इस पर सवाल उठाए हैं।
03:18 PM Mar 10, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Meta Accused of Violating Free Speech: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करने को लेकर मेटा की आलोचना हो रही है। ईरान ने टेक दिग्गज पर खामेनेई के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को हटाकर "स्वतंत्र भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन" करने का आरोप लगाया है।

Advertisement

सरकार ने लगाया हुआ है बैन

बता दें कि मेटा का फेसबुक और इंस्टाग्राम ईरानियों के बीच बेहद पॉपुलर है। जबकि इसके इस्तेमाल पर सरकार ने बैन लगाया हुआ है बावजूद इसके कई अधिकारियों के अकाउंट इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हैं। ईरानी वीपीएन का यूज करके इन प्लेटफार्म का यूज कर रहे हैं। वहीं पिछले महीने, मेटा ने पुष्टि की थी कि उसने खतरनाक संगठनों और व्यक्तियों  के संबंध में बार-बार पॉलिसी violation के चलते 84 वर्षीय सर्वोच्च नेता के अकाउंट को प्लेटफार्म से हटा दिया था।

ये भी पढ़ें : OnePlus Nord 4 की जल्द होगी भारत में एंट्री! लॉन्च से पहले कीमत और स्पेसिफिकेशन्स लीक

Advertisement

Freedom of Speech का उल्लंघन?

जानकारी के मुताबिक, 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के बाद खामेनेई द्वारा फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के बाद ही कंपनी ने ये निर्णय लिया था। वहीं टेक दिग्गज के जवाब में ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि मेटा का निर्णय "न केवल Freedom of Speech का उल्लंघन है, बल्कि उनके पद का भी अपमान है।

पांच मिलियन ज्यादा फॉलोअर्स

टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, खामेनेई, जो 1989 से ईरान के सर्वोच्च नेता हैं, उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर पांच मिलियन से अधिक फॉलोअर्स थे। विदेश मंत्री अमीर-अब्दुल्लाहियन ने यह भी बताया कि खामेनेई दुनिया में फिलिस्तीन और गाजा के उत्पीड़ित लोगों के सबसे प्रमुख समर्थक हैं और सिलिकॉन वैली साम्राज्य इस आवाज को दुनिया की जनता तक पहुंचाकर रहेगा उसे कोई नहीं रोक सकता।

ये भी पढ़ें : 40 हजार रुपये में भी मिल सकता है Apple IPhone 15, जान लें पूरा कैलकुलेशन

Advertisement
Tags :
Facebook
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement