whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जल्दी जवाब दे जाती है फोन, टैबलेट और लैपटॉप की बैटरी? ये 7 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार, ऐसे करें ठीक

बचाएं अपने फोन, लैपटॉप या टैबलेट की बैटरी! जानें 7 आम गलतियां जो आपकी डिवाइस की बैटरी को खराब कर रही हैं। इन आसान टिप्स के साथ बढ़ाएं बैटरी लाइफ और पाएं बेहतर परफॉर्मेंस।
04:35 PM Aug 13, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
जल्दी जवाब दे जाती है फोन  टैबलेट और लैपटॉप की बैटरी  ये 7 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार  ऐसे करें ठीक
Smart Phone Tips

Smart Phone Tips: आजकल के तेज रफ्तार जीवन में, हमारे स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट हमारे साथ हर कदम पर होते हैं। इन डिवाइस की बैटरी हमारी Productivity और मनोरंजन का आधार होती है, लेकिन कई बार हम अनजाने में ही ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो बैटरी की हेल्थ के लिए हानिकारक होती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही सात आम गलतियों के बारे में।

1. तापमान की अनदेखी:

गर्मी या ठंड, दोनों ही आपकी डिवाइस की बैटरी के दुश्मन हैं। ज्यादा गर्मी से बैटरी की क्षमता घट सकती है, जबकि ज्यादा ठंडक से बैटरी की परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है। अपने डिवाइस को सीधी धूप या हीटर के पास न रखें और सर्दी में इसे बाहरी ठंड से बचाएँ।

2. बैटरी को पूरी तरह खत्म करना:

पुराने जमाने की तरह, बैटरी को पूरी तरह खत्म करके फिर से चार्ज करने की जरूरत नहीं है। आजकल की लिथियम-आयन बैटरी को बीच-बीच में चार्ज करना ही बेहतर होता है। बार-बार पूरी तरह डिस्चार्ज होने से बैटरी की लाइफ कम हो सकती है।

यह भी पढ़े: WhatsApp अब अलग-अलग आवाज में आपसे करेगा बातें, आ रहा है कमाल का फीचर

3. लगातार चार्ज पर रखना:

अपने फोन या लैपटॉप को लगातार चार्ज पर रखने की आदत भी बैटरी के लिए अच्छी नहीं है। एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद, इसे चार्जर से निकाल दें। ज्यादा देर तक चार्ज पर रहने से बैटरी ओवरहीट हो सकती है और उसकी क्षमता कम हो सकती है।

4.) फास्ट चार्जिंग का ज्यादा इस्तेमाल:

फास्ट चार्जर सुविधाजनक होते हैं, लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल बैटरी की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। फ़ास्ट चार्जिंग बैटरी पर अधिक तनाव डालती है, जिससे उसकी लाइफ कम हो सकती है। संभव हो तो नॉर्मल चार्जर का इस्तेमाल करें, या फास्ट चार्जिंग का कम से कम इस्तेमाल करें।

5. घटिया चार्जर का इस्तेमाल:

सस्ते और घटिया क्वालिटी के चार्जर का इस्तेमाल न केवल सुरक्षा के लिए खतरनाक होता है, बल्कि यह आपकी बैटरी की सेहत को भी नुकसान पहुँचा सकता है। हमेशा ओरिजिनल या अच्छी क्वालिटी के चार्जर का इस्तेमाल करें।

6. वायरलेस कनेक्शन का बर्बादी:

वाई-फाई, ब्लूटूथ और GPS जैसी सुविधाएँ बहुत उपयोगी हैं, लेकिन इनका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल बैटरी को जल्दी खत्म कर सकता है। जब इनका इस्तेमाल न हो रहा हो, तो इन्हें बंद कर दें।

यह भी पढ़े:Earbuds पर किस वॉल्यूम पर सुने गानें, जानें

7. Smart Phone Tips : स्क्रीन की चमक बढ़ाना

स्क्रीन की चमक जितनी ज्यादा होगी, बैटरी उतनी ही तेजी से खत्म होगी। स्क्रीन की चमक को कम रखने से बैटरी की लाइफ को बढ़ाया जा सकता है। आप ऑटो-ब्राइटनेस फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपनी डिवाइस की बैटरी की लाइफ को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। याद रखें, एक अच्छी बैटरी न केवल आपके डिवाइस के परफॉरमेंस को बढ़ाती है बल्कि आपकी सुविधा भी एश्योर करती है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो