whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सावधान! चुनाव के दौरान 1 गलती और जाएंगे जेल, Call, SMS करने से पहले जरूर जान लें

Mobile SMS Call Common Mistakes : अगर आप भी इन दिनों बल्क में Call, SMS कर रहे हैं तो अभी सावधान हो जाएं। चुनाव के दौरान 1 गलती आपको जेल पहुंचा सकती है। फटाफट इसके बारे में जरूर जान लें।
02:49 PM Apr 09, 2024 IST | Sameer Saini
सावधान  चुनाव के दौरान 1 गलती और जाएंगे जेल  call  sms करने से पहले जरूर जान लें

Mobile SMS Call Common Mistakes: चुनाव सिर पर हैं और ऐसे में चुनाव आयोग को डर है कि Deepfake कंटेंट से लेकर, यहां तक कि Call, SMS का इस्तेमाल करके चुनाव के रिजल्ट पर असर डाला जा सकता है। इसी को देखते हुए चुनाव आयोग और टेलीकॉम कंपनियां भी अलर्ट मोड में दिख रही हैं। जी हां, इन दिनों चुनाव आयोग ऐसे सभी कॉल्स को ट्रैक कर रहा है जिन्हें बल्क में किया जा रहा है।

Advertisement

पहुंच सकते हैं जेल

एक रिपोर्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि चुनावी दिनों में कॉल और मैसेज का वॉल्यूम 400 मिलियन तक बढ़ जाता है। ऐसे में चुनाव के दिनों में इस बल्क मैसेज और कॉल सर्विस के लिए खर्च को 3 से 4 करोड़ रुपये तय किया जाता है। इन SMS में पोल रिलेटेड इंफॉर्मेशन होती है लेकिन अगर आप इन नियमों को तोड़ते हैं और लिमिट से ज्यादा कॉल और मैसेज करते हैं, तो आप जेल भी पहुंच सकते हैं।

ट्रैक करने पर चल रही है बातचीत

लोकसभा चुनाव से पहले इस बार आयोग और टेलीकॉम कंपनियां दोनों एक तरह के कॉल्स-मैसेज को ट्रैक करने पर बातचीत कर रही हैं जो बल्क में हो रही हैं। इसके अलावा टेलीकॉम कंपनियां चुनावी पोल चलने वाले कस्टमर्स की KYC भी कर रही हैं। ताकि कुछ गलत होने पर  इनकी आसानी से पहचान की जा सके।

Advertisement

ये भी पढ़ें : OnePlus Nord CE 4 को इस तरह खरीदें सस्ते में

भूलकर भी न करें ये गलतियां

किसी को भी ऐसे मैसेज या कॉल न करें जिनमें चुनावी सामग्री या विज्ञापन शामिल हो। साथ ही बल्क में चुनाव से जुड़े पोल्स सेंड न करें। इसके अलावा किसी भी SMS को फॉरवर्ड करने से पहले उसकी अच्छे से जांच करें। मैसेज को अगर मल्टीपल टाइम्स फारवर्ड किया गया है तो उसे पहले ध्यान से पढ़ लें। वहीं अगर आप व्हाट्सएप पर बल्क मैसेज भेजते हैं तो ध्यान रखें की इससे आप प्लेटफॉर्म से बैन भी हो सकते हैं।

Advertisement

किसी को भी पैसे लेकर वोट देने वाले कॉल या SMS न करें। वहीं अगर आप किसी को कॉल करके वोट देने पर धमका रहे हैं तो ऐसे में चुनाव आयोग आप पर कड़ा एक्शन ले सकता है जिसके चलते आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। वहीं किसी पार्टी को वोट देने को लेकर दबाव बनाने वाले कॉल या मैसेज भूलकर भी न करें और अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रखें।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो