whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

New Year Planning Tips: नए साल पर बाहर घूमने जाने का है प्लान? पहले फोन में करें ये 5 काम

New Year Planning Tips: नए साल के मौके पर कहीं घूमने जा रहे हैं तो पहले अपने फोन में इन 5 चीजों को जरूर एनेबल कर लें।
10:33 AM Dec 29, 2023 IST | Simran Singh
new year planning tips  नए साल पर बाहर घूमने जाने का है प्लान  पहले फोन में करें ये 5 काम

New Year Planning Tips: नए साल पर कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हैं? अगर हां, तो इसके लिए पैकिंग तो शुरू हो ही गई होगी? हर छोटी सी छोटी चीजों को आपने ट्रैवल बैग में रख ही लिया होगा? कुछ सामान रह न जाए, इसके लिए तीन-चार बार चेकिंग भी कर चुके होंगे, लेकिन आपको नहीं लगता कि पैकिंग के अलावा भी कोई चीज आपसे मिस हो सकती है?

Advertisement

अगर नहीं, लगता तो शायद हमारे द्वारा बताए जा रहे 5 काम में से कुछ तो आपके लिए भी जरूरी होगा और जिससे पक्का आप करना भूल गए होगे। दरअसल, पैकिंग बैग के अलावा भी अन्य चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। आपके पुरे सफर में साथ रहने वाला मोबाइल फोन आपके लिए कई जगहों पर मददगार साबित हो सकता है, इसलिए इससे जुड़ी कुछ चीजों पर गौर करना जरूरी है।

अपने फोन में डाउनलोड करें Offline Maps

सिर्फ शहर से बाहर घूमने के दौरान नहीं बल्कि आप अपने शहर में भी कहीं जाने के लिए अगर गूगल मैप्स का यूज करते हैं, तो लोकेशन को पहले ही मैप्स में डाउनलोड (Download Offline Maps in Smartphone) करना सही रहता है। ये खासतौर पर तब कब आ सकता है कि जब नेटवर्क न हो और आपको ट्रैवलिंग के दौरान रूट की सही जानकारी न हो। इसलिए आप जहां भी जाने वाले हैं पहले ही अपने फोन में मैप में डेस्टिनेशन को डाउनलोड कर लें।

Advertisement

अपने फोन में इमरजेंसी जानकारी सेव करें।

आपको अपने फोन में कुछ जानकारियां जैसे लॉक स्क्रीन पर इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स, मैडिकल आईडी समेत अन्य जरूरी जानकारी फोन में एड कर सकते हैं। अगर आप कहीं फंस जाते हैं तो इमरजेंसी नंबर के जरिए आपके फैमली या जो इमरजेंसी कॉन्टैक्ट आपने एड कर रखा है, उनसे संपर्क हो सकेगा।

DigiLocker App

अपने फोन में डिजिलॉकर ऐप में जरूर डॉक्यूमेंट सेव रख सकते हैं। ऐसे में आपको अपने साथ ओरिजिनल आधार कार्ड, पैन कार्ड कॉपी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि को नहीं रखना पड़ेगा। इस सरकारी ऐप में ही आप जरूरी डॉक्यूमेंट्स को सेव रख सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- क्या आपके फोन में हैं ये 5 Useful Apps?

फोन में रखें UPI Apps

आप अपने फोन में यूपीआई ऐप्स रख सकते हैं। भले ही साथ में कैश लेकर जा रहे हों, लेकिन कई जगहों पर चेंज मिलने में दिक्कत होती है तो ऑनलाइन पेमेंट करना आपके लिए आसान हो सकता है। इसके अलावा पैसों की जरूरत होने पर भी ऑनलाइन पेमेंट मोड आपके काम आ सकता है।

वीडियो में आप Mobile Photography Tips 2024 देख सकते हैं।

फाइंड माय डिवाइस

अपने फोन में फाइंड माय डिवाइस को भी एनेबल कर लें। ये एक जरूरी फीचर्स में से एक है। अगर आपका कोई फोन लेकर भाग जाता है या आप अपने फोन को कहीं भूलकर आ जाते हैं तो इस फीचर की मदद से आप अपने गायब हुए फोन को ट्रैक कर सकते हैं।

(https://www.thisnation.com)

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो