होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या बला है ये 'इमर्सिव' फोन कॉल, जिससे Nokia के CEO ने टेक की दुनिया में मचाया तहलका

World First Immersive Phone Call : ऐसा लग रहा है कि जल्द ही कॉलिंग एक्सपीरियंस और भी ज्यादा रीयलिस्टिक होने वाला है। नोकिया के सीईओ ने दुनिया का पहला 'इमर्सिव' फोन कॉल किया है जिसने टेक की दुनिया में तहलका मचा दिया है।
07:46 PM Jun 10, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

World First Immersive Phone Call: नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने दुनिया का पहला 'इमर्सिव' फोन कॉल किया है, जिसने टेक की दुनिया में तहलका मचा दिया है। माना जा रहा है कि यह फोन कॉल को एक कदम आगे ले जाएगा। ये नई "इमर्सिव ऑडियो और वीडियो" टेक्नोलॉजी 5G कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन पर कॉल की क्वालिटी में सुधार करेगा। वहीं, नोकिया टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष जेनी लुकेंडर का कहना है कि आज स्मार्टफोन और पीसी में इस्तेमाल किए जाने वाले मोनोफोनिक टेलीफोनी ऑडियो की शुरुआत के बाद से यह लाइव वॉयस कॉलिंग में होने जा रहा सबसे बड़ा बदलाव है।

Advertisement

कॉन्फ्रेंस कॉल में काफी फायदेमंद

कहा जा रहा है कि नेक्स्ट GEN कॉलिंग टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेंस कॉल में काफी फायदेमंद होगी, जहां पार्टिसिपेंट्स की आवाज को अलग किया जा सकता है और क्लियर तरह से सुना जा सकता है यही नहीं इसमें आपको ऐसा एक्सपीरियंस मिलेगा जिससे आपको यह फील होगा कि सामने वाला आपके सामने ही बात कर रहा है।

वर्तमान में, फोन कॉल मोनोफोनिक होते हैं जो ऑडियो एलिमेंट्स को एक साथ कंप्रेस करते हैं, जिसके एक सपाट और कम डिटेल्ड वाला ऑडियो आता है। दूसरी ओर, इमर्सिव कॉल लोगों के साथ बात करने के तरीके को ही बदल कर रख देगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें : iPhone में AI से लेकर नए OS तक, Apple आज करेगा कई बड़ी घोषणाएं

क्या है इमर्सिव फोन कॉल?

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, एक इमर्सिव कॉल कम्युनिकेशन एक्सपीरियंस को ज्यादा रीयलिस्टिक, अट्रैक्टिव और इंटरैक्टिव बनाने पर फोकस्ड है। इमर्सिव कॉल में कई Techniques और कंपोनेंट्स इस्तेमाल किए जाते हैं जो एक ऐसी फीलिंग पैदा करते हैं जो आमने-सामने की बातचीत में आती है। इमर्सिव कॉल में आमतौर पर वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी, हैप्टिक फीडबैक और कई अन्य टेक्नोलॉजी का यूज किया जाता है।

कॉलिंग के दौरान मिलेगा अलग फील

कहा जा रहा है कि इस तरह की कॉलिंग के दौरान आपको ऐसा भी लग सकता है कि साउंड किसी एक साइड से आ रहा है। जैसा कि पहले बताया गया है, इस तरह की टेक्नोलॉजी का सबसे अच्छा एक्सपीरियंस आपको ग्रुप कॉल या मीटिंग में मिलेगा, जहां यूजर्स को ऐसा लगेगा कि वह किसी कॉन्फ्रेंस रूम में बैठ कर बात कर रहे है।

Open in App
Advertisement
Tags :
calling featureWorld First Immersive Phone Call
Advertisement
Advertisement