होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Old Smartphone Buying Tips: जेल की हवा खिला सकता है फोन! खरीदने से पहले जरूर याद रखें ये 3 बातें

Old Smartphone Buying Tips: पुराना फोन खरीदने वाले इसके बारे में जरूर जान लें नहीं तो आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। इसलिए खरीदने से पहले ये 3 बातें जरूर याद रखें।
11:11 AM Jun 15, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Old Smartphone Buying Tips: क्या आप भी कम बजट होने की वजह से इन दिनों एक पुराना फोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो पहले कुछ बातों के बारे में जरूर जान लें नहीं तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। सेकंड हैंड डिवाइस आपको जेल की हवा खिला सकता है। कुछ लोग तो बिना सोचे समझे ही सस्ते के चक्कर में पुराना फोन खरीद लेते हैं जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। चलिए आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताएंगे...

Advertisement

रखें इन 3 बातों का ध्यान

चोरी का तो नहीं फोन?

आजकल ऑनलाइन आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जहां से आपको काफी सस्ते में सेकंड हैंड फोन मिल जाएगा। कुछ पर तो ऐसे ऑफर्स भी मिलते हैं जिन्हें देखकर आप खुद को फोन खरीदने से रोक नहीं पाएंगे। अब तो OLX ही नहीं बल्कि फेसबुक मार्केट प्लेस पर भी पुराने डिवाइस मिलने लगे हैं, लेकिन ये शानदार दिखने वाली डील्स आपको बड़ी मुश्किल में भी डाल सकती हैं।

Advertisement

इसलिए ऐसे किसी प्लेटफार्म से फोन खरीदने से पहले उसकी अच्छे से जांच करें। पिछले कुछ वक्त में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जो इन प्लेटफार्म से फोन या कोई पुराना डिवाइस खरीद कर बड़ी मुश्किल में फंस गए हैं। यूजर्स को जो फोन मिले वो चोरी के थे। जिसके बाद जैसे ही किसी ने स्मार्टफोन को ऑन किया तो उन्हें पुलिस थाने के चक्कर लगाने पड़ गए।

ये भी पढ़ें : iPhone यूजर्स के लिए बुरी खबर! सिर्फ इन मॉडल्स को मिलेगा IOS 18 का अपडेट; देखें लिस्ट

बिल-बॉक्स करें चेक  

बहुत से लोगों को लगता है कि अगर फोन के साथ उसका बिल और बॉक्स मिल रहा है तो वो असली ही होगा लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ऐसा हर बार नहीं होता है। हाल ही में तो Flipkart का भी एक ‘फर्जीवाड़ा’ सामने आया था जिसमें फोन खराब होने के बाद जब शख्स सर्विस सेंटर पहुंचा तो उसे पता चला कि उसका फोन पुराना है और उसे जो बिल मिला है वो भी फर्जी है। इसलिए आप इसकी अच्छे से जांच करें कि डिवाइस का बिल बॉक्स असली है भी या नहीं।

IMEI नंबर करें चेक

अंत में बिल-बॉक्स चेक करने के बाद उसका IMEI नंबर भी चेक करें। इसे आप *#06# अपने डायल पेड में डालकर देख सकते हैं। इसके बाद इस IMEI नंबर को बॉक्स और बिल पर छपे IMEI नंबर से मैच करें। यही नहीं आपको पुराना फोन खरीदने से पहले इसे एक बार सर्विस सेंटर पर भी चेक करवा लेना चाहिए।

Open in App
Advertisement
Tags :
5G Smartphone Buying TipsSmartphone Buying Tips
Advertisement
Advertisement