whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावधान! बेचने जा रहे हैं फोन? तो पहले इन 3 बातों का रखें ध्यान

Old Smartphone Selling Tips to Remember: क्या आप भी अपना पुराना फोन बेचने की सोच रहे हैं? तो जरा रुकिए और पहले उन बातों को जान लीजिए जिन्हें फोन बेचने से पहले अपना लेना चाहिए। जी हां, फोन से पहले आपको 3 बातोंं का ध्यान रखना चाहिए। वरना आपकी लापरवाही आपको समस्या में डाल सकती है।
12:59 PM May 22, 2024 IST | Simran Singh
सावधान  बेचने जा रहे हैं फोन  तो पहले इन 3 बातों का रखें ध्यान
फोन बेचने के टिप्स

Old Smartphone Selling Tips to Remember: आजकल मार्केट में एक से बढ़कर एक फीचर्स के साथ विभिन्न कीमत में स्मार्टफोन खरीदने के लिए उपलब्ध है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने फोन को खरीदने की सुविधा भी उपलब्ध है। ऐसे में यूजर्स भी अपने पुराने फोन रखने की बजाए बेच देना ज्यादा पसंद करते हैं। तरह की वेबसाइट पर अपने पुराने फोन की कीमत चेक करते हैं। जबकि, कुछ यूजर्स एक्सचेंज बोनस पाने के चक्कर में भी अपना पुराना फोन बेचकर नया खरीदने की सोचते हैं।

पुराने फोन को बेचना या पुराना फोन बेचकर नया फोन खरीदना कोई गलत काम नहीं है लेकिन हां, इसे बेचने के दौरान की गई गलती जरूर आपको खतरे में डाल सकती है। इसलिए अगर आप अपना पुराना फोन बेचने की सोच रहे हैं तो पहले ये जान लें कि वो कौन सी बातें हैं जिनका हमें खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए? आइए फोन बेचने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? जानते हैं।

  1. लेना न भूलें फोन का Backup

अपने फोन को बेचने से पहले सभी जरूरी डेटा को अपने पास स्टोर कर लें। कॉन्टेक्ट नंबर्स, फोटो, वीडियो, व्हाट्सएप चैट बैकअप, सोशल मीडिया अकाउंट आईडी पासवर्ड आदि चाजों का बैकअप ले लें।

  1. बेचने से पहले फोन को करें Reset

फोन का बैकअप लेने के बाद अपने फोन को पहले रीसेट कर लें। इससे आपके फोन में मौजूद सभी डेटा डिलीट हो जाएगा और फिर आपके फोन से डेटा लेकर कोई गलत काम नहीं कर सकेगा। हैकर्स या किसी फ्रॉडस्टर के हाथ आपका पर्सनल डेटा लगने से बच सकेगा। पूरी तरह से डेटा डिलीट हो जाने पर आपके डेटा का इस्तेमाल करके कोई फ्रॉड नहीं कर सकेगा।

ये भी पढ़ें- गर्मियों में नहीं फट सकेगा आपका फोन! बस अपनाएं ये 5 ट्रिक

  1. वेरिफिकेशन भी जरूरी

अगर आप एक पुराने फोन खरीदने वाली भरोसेमंद कंपनी को अपना मोबाइल फोन बेच रहे हैं तो वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं है। हालांकि, अगर आप किसी व्यक्ति को किसी प्लेटफॉर्म या अन्य तरह के संपर्क से जानते हैं और अपना फोन बेच रहे हैं, तो पहले उस व्यक्ति के बारे में जानकारी हासिल कर लीजिए। इतना ही नहीं, उस व्यक्ति से एक पेपर पर साइन भी करा लीजिए। आप कब और किसे फोन सेल कर रहे हैं उसकी जानकारी पेपर पर लिखें और उस व्यक्ति से साइन करा लें। ऐसे में बेचने वाला अगर खरीदे गए फोन से कोई गलत हरकत करता है तो उससे वो व्यक्ति फंसेगा आप पर कोई नाम नहीं आएगा।

ये भी पढ़ें- Password या PIN न बन जाए बैंक खाता खाली होने की वजह?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो