whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Online Gold Buying Tips: धनतेरस पर न हो जाए फ्रॉड! ऑनलाइन सोना खरीदने से पहले ध्यान रखें 3 बातें

Online Gold Buying Tips on Dhanteras 2024: धनतेरस पर गोल्ड की शॉपिंग के लिए आप मार्केट नहीं जाना चाहते हैं तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से सोना खरीद सकते हैं, लेकिन इस दौरान कुछ बातों का आपको ध्यान रखना होगा। आइए जानते हैं कि सोना खरीदते समय किन-किन बातों का  ध्यान रखना जरूरी है?
03:03 PM Oct 25, 2024 IST | Simran Singh
online gold buying tips  धनतेरस पर न हो जाए फ्रॉड  ऑनलाइन सोना खरीदने से पहले ध्यान रखें 3 बातें
ऑनलाइन सोने की खरीदारी

Online Gold Buying Tips on Dhanteras 2024: इस बार 29 अक्टूबर मंगलवार को धनतेरस है। इस दिन सोने-चांदी समेत कई चीजों को खरीदना काफी शुभ माना जाता है। ये ही कारण है कि बाजारों में इस दिन काफी भीड़ भी होती है। खासतौर पर सुनारों की दुकानों में सोना-चांदी खरीदने के लिए लंबी लाइन लगी रहती है। ये ही कारण है कि कई लोग सोने की खरीदारी करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट को अपनाना पसंद करते हैं। धनतेरस पर गोल्ड को सस्ते में खरीदने के लिए आकर्षक ऑफर्स भी अपनी नजरें टिकाए रखते हैं।

Advertisement

अगर आप भी धनतेरस पर ऑनलाइन सोना खरीदने का सोच रहे हैं, तो कुछ बातों को जान लेना बेहद जरूरी है। वरना आप भी चल रहे ठगी के शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं वो 3 बातें कौन सी हैं जिन पर गौर करने से खुद को ऑनलाइन गोल्ड खरीदते (Online Gold Buying Tips) समय ठगी से बच सकते हैं।

1. फेक Apps और Websites से रहें सावधान

अगर आप किसी वेबसाइट से सोना खरीदने का सोच रहे हैं तो एक भरोसेमंद ऐप या वेबसाइट पर ही जाए। हो सके तो कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन ही रखें। ज्वेलरी खरीदते समय अच्छे से चेक कर लें कि आप कौन से कैरेट का आभूषण ले रहे हैं। किसी भी क्यूआर कोड पर पेमेंट करते हुए भी ध्यान रखें और पुष्टि के बाद ही आगे पेमेंट करें।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Smartphone को चार्ज करने से खाली हो सकता है बैंक खाता! जानें क्या है Juice Jacking?

Advertisement

2. ऑफर्स के चक्कर में कहीं फंस न जाए आप

धनतेरस और दिवाली के अवसर पर तमाम साइट्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सोने पर मिलने वाले ऑफर्स शो होते हैं, जिनमें से कुछ फर्जी भी हो सकते हैं। ज्यादा कैशबैक या छूट के चक्कर में ऑनलाइन गोल्ड लेते समय बस आपको किसी भी डील्स पर विश्वास नहीं करना है। हो सकता है कि लिंक, ऐप या वेबसाइट फर्जी हो और क्लिक करते ही आपका सारा डेटा चोरी हो जाए।

3. जरूर लें बिल

चाहे सोना ऑनलाइन खरीदें या फिर ऑफलाइन, आपको इस बात का तो खास ध्यान रखना चाहिए कि आपको बिल कैसा दिया जा रहा है। एक पक्का बिल लेना भविष्य में सोना बेचने के दौरान मददगार साबित हो सकता है। पक्का बिल इस बात की भी पुष्टि करता है कि आप किसी ठग्गी के शिकार नहीं हुए हैं और एक सही-नामी जगह से सोने की खरीदारी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Investment in Gold: गोल्ड में करना चाहते हैं इन्वेस्ट; बड़े काम आएंगे ये 3 ऑप्शन

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो