whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

फेस्टिव सीजन सेल में शॉपिंग से पहले ये 4 काम जरूर करें, वरना तगड़ा चूना तय

Festive Season Sale: ऑनलाइन स्मार्टफोन या कोई अन्य प्रोडक्ट खरीदते वक्त कई बार फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। अभी ऑनलाइन सीजन सेल शुरू होने जा रही है, इस दौरान अगर कुछ खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें।
02:26 PM Sep 21, 2024 IST | Shabnaz
फेस्टिव सीजन सेल में शॉपिंग से पहले ये 4 काम जरूर करें  वरना तगड़ा चूना तय

Festive Season Sale: इंडिया में जैसे ही फेस्टिवल सीजन आता है, वैसे ही ई-कॉमर्स कंपनियों पर सेल शुरू हो जाती है। कंपनियां कस्टमर्स को लुभाने के लिए एक से एक ऑफर लेकर आती हैं। लोग भी इस सेल का इंतजार करते हैं ताकि उनको थोड़ी राहत मिल सके। लेकिन राहत के चक्कर में कभी कभी तगड़ी चपत लग सकती है। इसलिए कुछ भी खरीदते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

Advertisement

ऑफिशियल वेबसाइट से ही लें सामान

इस सीजन सेल में जिस तरह से कस्टमर्स को सामान सस्ता होने का इंतजार होता है, वैसे ही ठगी करने वालों के लिए भी ये सीजन खास होता है। क्योंकि इस दौरान वो कस्टमर्स को आसानी से अपना शिकार बना लेते हैं। इसके लिए आपको केवल एक बात का ध्यान रखना है कि अगर कुछ खरीदना है तो वो ऑफिशियल वेबसाइट या फिर ऑफिशियल ऐप से ही खरीदें। जिसके लिए Google Play Store या फिर Apple App Store से वो एप इंस्टॉल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Amazon Sale में iPhone 13 की कीमत सिर्फ 38999 रुपये, क्या अब खरीदना रहेगा सही?

Advertisement

कैश में करें पेमेंट

अगर किसी चीज को खरीदने के लिए आपको बड़ा अमाउंट देना है तो कोशिश करें कि उसकी पेमेंट कैश में ही करें। उसके लिए लिंक पर कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए एक खास का बात का और ध्यान रखना चाहिए कि पैकिंग खोलते वक्त उसकी वीडियो जरूर बना लें। प्रोडक्ट में गड़बड़ी होने पर ये बाद में प्रूफ के तौर पर काम आता है।

Advertisement

कार्ड की डिटेल शेयर करने से बचें

किसी रेंडम साइट से अगर शॉपिंग कर रहे हैं तो इसमें कभी भी अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स ना दें। हालांकि कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए सीवीवी या फिर पिन की जरूरत पड़ती है। लेकिन भी सावधानी के तौर पर इस तरह की कोई जानकारी सेव ना करें।

वेबसाइट की कैसे करें पहचान?

कुछ लोग ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप से खरीदारी नहीं करते हैं। तो उनको ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जहां से वो सामान खरीद रहे हैं वो https:// वाली वेबसाइट हो। कस्टमर्स को पॉप-अप लिंक के जरिए दिए जा रहे डिस्काउंट ऑफर पर भरोसा नहीं करना चाहिए। इसपर क्लिक करने से नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें: iPhone 16 छोड़िए! Flipkart Sale में 15 Series पर मिलेगा तगड़ा डिस्काउंट, डील्स हो गई रिवील

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो