whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

AC किराए पर लेने से पहले जरूर जान लें ये 5 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

AC on Rent : क्या आप भी AC रेंट पर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं? अगर हां, तो पहले ये 5 बातें जरूर जान लें नहीं तो आपका नुकसान भी हो सकता है। ऐसा न हो के कहीं पैसे बचाने के चक्कर में खर्चा ही डबल हो जाए।
04:00 PM May 23, 2024 IST | Sameer Saini
ac किराए पर लेने से पहले जरूर जान लें ये 5 बातें  नहीं तो हो सकता है नुकसान

AC on Rent: देश के कई हिस्सों में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। कुछ जगह तो तापमान 45 डिग्री को पार कर चुका है, आने वाले दिनों में तापमान और भी बढ़ सकता है। बढ़ते तापमान के साथ कई लोगों ने एयर कंडीशनर लेना शुरू कर दिया है। हालांकि उन लोगों के लिए बड़ी समस्या हो गई है जो रेंट के घर में रहते हैं ऐसे में नया AC लेना एक महंगी डील साबित हो सकता है जबकि एसी किराए पर लेने एक बेस्ट ऑप्शन है। वहीं, अगर आप भी किराए पर एसी लेना चाह रहे हैं तो पहले ये 5 बातें जरूर जान लें नहीं तो आपका नुकसान भी हो सकता है।

AC कितना पुराना?

पुराने एसी, 5-स्टार रेटेड होने के बावजूद, ज्यादा बिजली की खपत कर सकते हैं और यह लंबे समय में आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। इसके अलावा, पुराने एसी में कई समस्याएं होती हैं। इसलिए ऐसा AC चुनें जो कुछ ही साल पुराना हो, इससे बिजली की खपत कम होगी और बेहतर कूलिंग भी मिलेगी।

अच्छे डीलर से लें एसी किराए पर

बाजार में कई एसी रेंटल स्टोर और डीलर उपलब्ध हैं। हालांकि, आपको यह खुद देखना होगा कि आप उसी के साथ जाएं जिसकी मार्केट में अच्छी इमेज हो और जो भरोसेमंद भी हो। ऐसा इसलिए क्योंकि वे आपको हमेशा बेहतर कंडीशन वाला एसी देंगे। कभी कोई दिक्कत होने पर भी आपको उनसे बेहतर सर्विस मिलने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : 5,700mAh की बैटरी के साथ आ रहा है Vivo का पहला फोल्डेबल फोन, Flipkart पर हुआ लिस्ट

चेक करके करें पेमेंट

इससे पहले कि आप एसी को अपने घर ले जाएं और भुगतान करें, उसे ठीक से जांच लें कि उसकी सर्विस हुई है या नहीं, उसके साथ रिमोट आता है या नहीं, गैस पूरी है या नहीं। इन सभी चीजों की जांच करने के बाद ही AC का रेंट दें।

सर्विस और मेंटेनेंस करें चेक

AC किराए पर लेने से पहले हमेशा सेलर से सर्विस और मेंटेनेंस पालिसी के बारे में जरूर जान लें। हमारा मतलब यह है कि आपको यह पहले ही पूछना होगा कि एसी के रखरखाव का ध्यान सेलर रखेगा या आपको इसके लिए एक्स्ट्रा पे करना होगा।

एनर्जी रेटिंग भी करें चेक

रेंट पर मिलने वाले ज्यादातर AC 3 स्टार होते हैं। फिर भी आपको 5-स्टार या 4-स्टार रेटिंग वाला एसी किराए पर लेने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप इसे नहीं ले सकते तो कम से कम 3-स्टार रेटिंग वाला AC ही लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो