whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Reliance Jio ने लॉन्च किए AI Doctor जानें क्या है इसके फायदे और काम करने का तरीका?

Jio AI Doctor : Reliance Jio ने AI Doctor लॉन्च किया है, जो 24/7 स्वास्थ्य सलाह और निदान प्रदान करता है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके आपके लक्षणों का Analyzes करता है और व्यक्तिगत सुझाव देता है। जानें कैसे AI Doctor आपके स्वास्थ्य देखभाल अनुभव को बेहतर बना सकता है।
06:38 PM Aug 29, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
reliance jio ने लॉन्च किए ai doctor जानें क्या है इसके फायदे और काम करने का तरीका

Jio AI Doctor: रिलायंस जियो ने हाल ही में AI Doctor नामक एक नई और उन्नत तकनीक पेश की है, जो स्वास्थ्य देखभाल के तरीके को पूरी तरह से बदलने का दावा करती है। AI Doctor एक डिजिटल हेल्थ असिस्टेंट है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का निदान और समाधान प्रदान करता है। यह 24/7 उपलब्ध होता है, जिससे आप कभी भी और कहीं भी अपने स्वास्थ्य संबंधी सवाल पूछ सकते हैं।

AI Doctor आपके लक्षणों का एनालिसिस करके संभावित बीमारियों की पहचान करता है और व्यक्तिगत सलाह देता है। इसके अलावा, यह आपके स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप में संजोकर रखता है, जिससे आप अपने पिछले डेटा को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। इस नई तकनीक के साथ, Jio स्वास्थ्य देखभाल को ज्यादा Accessible और प्रभावी बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठा रहा है।

यह भी पढ़े:क्या है Jio का PhoneCall AI? जो कॉल को बदल देगा टेक्स्ट में, Step by Step जानें यूज करने का तरीका

AI Doctor क्या है?

AI Doctor एक डिजिटल हेल्थ असिस्टेंट है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से काम करता है। यह आपके स्वास्थ्य संबंधी सवालों का जवाब देने और आपके लक्षणों के आधार पर संभावित बीमारियों की पहचान करने में सक्षम है। AI Doctor एक तरह का वर्चुअल डॉक्टर है जो आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को समझने और समाधान देने में मदद करता है।

AI Doctor के फायदे

1. एक्सेसिबिलिटी और सुविधा

AI Doctor 24/7 अवेलेबल रहता है। इसका मतलब है कि आप किसी भी समय अपने स्वास्थ्य संबंधी प्रश्न पूछ सकते हैं, बिना अस्पताल जाने की जरूरत के। यह सुविधा आपको समय और मेहनत की बचत करती है।

2. क्विक डायग्नोसिस

AI Doctor आपके लक्षणों का एनालिसिस करके संभावित बीमारियों की पहचान करता है। यह तुरंत निदान और सुझाव देता है, जिससे आप जल्दी इलाज करवा सकते हैं।

3. व्यक्तिगत सलाह

AI Doctor आपके स्वास्थ्य डेटा और Antecedents के आधार पर व्यक्तिगत सलाह और उपचार के सुझाव देता है। यह आपकी स्थिति के अनुसार विशेष सलाह प्रदान करता है।

4. डिजिटल रिकॉर्ड्स

AI Doctor आपके स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप में संजोता है। इससे आपके पिछले स्वास्थ्य डेटा को आसानी से देखा और मैनेज किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: Google Pixel 5 Pro XL Vs iPhone 15 Pro Max : जानें कौन है आपका अगला स्मार्टफोन

AI Doctor कैसे काम करता है?

1. लक्षणों का एनालिसिस

आप AI Doctor को अपने लक्षण और स्वास्थ्य समस्याएं बताते हैं। AI सिस्टम इन लक्षणों का एनालिसिस करता है और संभावित बीमारियों की पहचान करता है।

2. सुझाव और सलाह

AI Doctor आपके लक्षणों के आधार पर संभावित बीमारियों के सुझाव देता है और उचित उपचार के ऑप्शन प्रदान करता है। यह सुझाव मेडिकल डेटाबेस और रिसर्च पर आधारित होते हैं।

3. डिजिटल काउंसलिंग

AI Doctor आपको इलाज और देखभाल की सलाह देने के साथ-साथ डिजिटल काउंसलिंग भी प्रदान करता है, जिससे आप अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।

इम्पोर्टेन्ट बातें

हालांकि AI डॉक्टर बहुत उपयोगी हैं, लेकिन उन्हें मानव डॉक्टरों का विकल्प नहीं माना जा सकता। AI डॉक्टर केवल First Aid प्रदान कर सकते हैं और गंभीर बीमारियों के लिए मरीज को हमेशा डॉक्टर से मिलने की सलाह देंगे।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो