whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

नया SIM Card लेने पर सरकार ने बदल दिया नियम, फ्रॉड करने वाले भी लगे रोने; जानें क्यों?

SIM Card New Rule: क्या आप भी नया सिम कार्ड लेने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें नया SIM Card लेने पर सरकार ने नियम बदल दिए हैं। चलिए इसके बारे में जानें
01:29 PM Sep 16, 2024 IST | Sameer Saini
नया sim card लेने पर सरकार ने बदल दिया नियम  फ्रॉड करने वाले भी लगे रोने  जानें क्यों

Sim Card Mobile Number Port New Rules: क्या आप भी नया सिम कार्ड खरीदने की सोच रहे हैं? या किसी और कंपनी के SIM में पोर्ट करवाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। दरअसल, सरकार ने नया SIM Card लेने पर नियमों में कुछ बदलाव किए हैं जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। कहीं न कहीं ये बदलाव SIM कार्ड हासिल करने के प्रोसेस को काफी आसान बन रहा है। इन नियमों से न सिर्फ सिम कार्ड लेना आसान हो गया है बल्कि पहले से ज्यादा सिक्योर भी होगा। आसान शब्दों में कहें तो आपको अब सिम कार्ड लेने के लिए कंपनी के स्टोर पर नहीं जाना होगा। पूरा प्रोसेस ऑनलाइन ही हो गया है।

Advertisement

E-KYC करवाना भी हुआ जरूरी

नए नियमों के मुताबिक, सरकार में E-KYC मैंडेटरी कर दी है, यानी आपको कोई डॉक्यूमेंट तो नहीं देना होगा लेकिन अब E-KYC करवाना होगा। ये सबसे आसान तरीका माना जा रहा है। वहीं, इन नए नियमों पर ट्राई का कहना है कि इससे फेक सिम कार्ड पर रोक लगाने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी। जहां पहले आप सिर्फ ID Card की कॉपी से भी सिम कार्ड ले सकते थे पर अब E-KYC करवाना जरूरी हो गया है। यहां तक की कि आपको वेरिफिकेशन के लिए स्टोर जाने की भी जरूरत नहीं है।

E-KYC

Advertisement

ये भी पढ़ें : iPhone 16 छोड़िए! Flipkart Sale में 15 Series पर मिलेगा तगड़ा डिस्काउंट, डील्स हो गई रिवील

ऑनलाइन पोर्टल से काम हुआ आसान

इतना ही नहीं आप अगर नया SIM लेने की सोच रहे हैं तो स्टोर तक नहीं जाना चाहते तो आप इसकी जगह मोबाइल कंपनियों के ऑनलाइन वेबसाइट का भी यूज करके नया SIM हासिल कर सकते हैं। इधर आप नए सिम के लिए वेरिफिकेशन को पूरा करने के लिए आधार नंबर का यूज कर सकते हैं और एंड में आपको E-KYC पूरी करनी होगी। ये करोड़ों यूजर्स को बड़ी रहत देगा।

Advertisement

इस कारण लिया गया बड़ा फैसला

दरअसल इन दिनों फ्रॉड और स्पैम कॉल्स काफी ज्यादा बढ़ गए हैं जिन्हें रोकने के लिए सरकार लगातार नए कदम उठा रही है। कुछ वक्त पहले ट्राई ने बड़ा एक्शन लेते हुए लाखों फर्जी नंबर्स को ब्लॉक भी किया था जो अपने नंबर्स का यूज गलत ढंग से कर रहे थे। कुछ यूजर्स तो लोकल नंबर को लेकर इसका इस्तेमाल कमर्शियल कामों में कर रहे थे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो