खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

SIM Port करवाना अब नहीं है आसान, 1 जुलाई से लागू हो रहे हैं TRAI के नियम; जानें कैसे करना होगा नए नंबर के लिए अप्लाई?

SIM Port New Rules: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की ओर से एक अहम कदम उठाया गया है और फोन नंबर बदलने के नियमों में बदलाव किया है, जिन्हें 1 जुलाई से लागू किया जाएगा। आइए नए नियम के बारे में जानते हैं।
12:01 PM Jun 29, 2024 IST | Simran Singh
सिम पोर्ट के नए नियम
Advertisement

SIM Port New Rules: क्या आप फोन में नेटवर्क न आने से परेशान हैं? किसी से भी बात करें के लिए आपको सही नेटवर्क की सर्विस नहीं मिल पाती है? न इंटरनेट और न ही कॉलिंग सर्विस का आप सही से लाभ उठा पा रहे हैं? और ये भी जानते हैं कि नेटवर्क न मिलने की वजह फोन में कोई कमी नहीं बल्कि सिम कार्ड में ही कोई समस्या है? इसके लिए आप सिम प्रोवाइड करने वाली कंपनी से भी संपर्क कर चुके हैं? अब सिम कार्ड बदलने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो आपके लिए सिम पोर्ट करवाना अब आसान नहीं मुश्किल होने वाला है।

Advertisement

दरअसल,  भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI ने सिम नंबर बदलने को लेकर नए नियमों को जारी किया है जिसे 1 जुलाई 2024 से सभी के लिए लागू भी कर दिया जाएगा। मोबाइल फोन नंबर को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में बदलवाने के लिए यूजर्स को मुश्किल होगी। TRAI ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी से संबंधित नियम बदल दिए हैं।

TRAI ने इसलिए उठाया कदम

हाल ही में कई ऐसे मामले देखे गए हैं जिसमें लोगों की पर्सनल जानकारी का इस्तेमाल किया गया और उनका सिम पोर्ट किया गया। यहां तक कि आसानी से सिम पोर्ट करने का दावा करने वाली सिम प्रोवाइडर्स एजेंट्स ने भी लोगों के साथ धोखाधड़ी की। इस पर रोकथाम के लिए TRAI सिम पोर्ट के नए नियम बनाए हैं जिससे यूजर्स की डिटेल्स सुरक्षित रहें।

Advertisement

सिम पोर्ट के नए नियम

नए नियमों से पहले यूजर्स के लिए बहुत आसान होता था कि वो एक सिम कार्ड की कंपनी से दूसरी कंपनी की सिम उसी नंबर के साथ ले लेते थे। ऐसे में ज्यादा दिक्कत या अधिक प्रोसेस को नहीं फॉलो करना पड़ता था, लेकिन अब मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियमों के तहत यूजर्स को असुविधा हो सकती है, लेकिन इस नियम को उनकी सुरक्षा के तहत जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें- E-Sim Card को लेकर क्या आपके भी कई सवाल? जानें क्या है

SIM Port करवाना अब नहीं है आसान

सिम पोर्ट के नए नियम 1 जुलाई 2024 से लागू हो जाएंगे। इसके लिए यूजर्स को पहले की तरह आसानी से एक सिम कार्ड से दूसरी कंपनी के सिम कार्ड बदलने का मौका नहीं मिलेगा। बल्कि पहले एक आवेदन जमा करना जरूरी होगा। इसके बाद यूजर को प्रक्रिया के तहत इंतजार करना होगा। नए नियमों में पहले अपनी पहचान से संबंधित दस्तावेज देने होंगे। साथ ही वेरिफिकेशन प्रक्रिया को अपनाना होगा। फोन नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक OTP भेजा जाएगा, जो सिम पोर्ट के दौरान यूज किया जाएगा। इसके अलावा नए नियमों में एक यूजर को एक ही आईडी से कई सिम नहीं मिल सकेगी।

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card: छोटे बच्चों के भी आधार कार्ड बनवाने के हैं कई सारे फायदे!

Advertisement
Tags :
4G Sim to 5G SimFree SIM Cardmobile Sim cardutility news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement