चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये हैं Smartphone Blast होने की 3 बड़ी वजह, अब मत करना ऐसी गलती

Smartphone Blast Reason : क्या आप भी स्मार्टफोन यूज के दौरान ये गलतियां कर रहे हैं? अगर हां तो आपका स्मार्टफोन भी ब्लास्ट हो सकता है। आज हम आपको ऐसी ही 3 वजह बताने जा रहे हैं जिससे फोन फट सकता है...
02:24 PM May 02, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Smartphone Blast Reason: गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में स्मार्टफोन के ब्लास्ट होने का डर भी कहीं न कहीं आज भी हमारे मन में बना हुआ है। हालांकि कुछ मामलों में तो फोन में खराबी होने की वजह से भी फोन में ब्लास्ट हो जाता है लेकिन कई बार अपनी ही कुछ गलतियों की वजह से फोन में ब्लास्ट हो जाता है। आज हम आपको ऐसे ही 3 बड़ी वजह बताएंगे जिसके कारण स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

Advertisement

कार में फोन छोड़ देना

यह तो हम सभी सुनते आए हैं कि फोन में गलत चार्जर का यूज करने या डुप्लीकेट चार्जर से फोन चार्ज करने से फोन में ब्लास्ट हो सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप गर्मी के दौरान अपने फोन को कार में ही छोड़ देते हैं तो भी इसमें ब्लास्ट हो सकता है क्योंकि जब बंद गाड़ी में फोन रहता है तो फोन का तापमान तेजी से बढ़ता है। डायरेक्ट सन लाइट कार के केबिन का टेम्परेचर काफी ज्यादा बढ़ा देती है ऐसे में फोन भी बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है और फोन के ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें : Flipkart से पहले Amazon पर शुरू होने वाली है Summer Sale, कई सामान मिलेंगे आधे दाम में!

प्रोसेसर ओवरलोड

कई बार कुछ लोग तो सस्ते फोन को टेस्ट करने के लिए उसमे हैवी टास्क रन करने लगते हैं। ऐसे में फोन का प्रोसेसर ओवरलोड हो जाता है और फोन के ब्लास्ट होने का डर काफी ज्यादा बढ़ जाता है। हालांकि अब गूगल खुद ज्यादा हैवी ऐप्स को डिवाइस के हिसाब से कई बार ब्लॉक भी कर देता है लेकिन बावजूद इसके Android में ऐप्स इनस्टॉल करने के कई तरीके हैं ये सभी जानते हैं। हालांकि आप ऐसी गलती भूलकर भी न करें।

Advertisement

पानी से रखें फोन को दूर

जब हैंडसेट वाटरप्रूफ नहीं होते थे तो पानी के कारण बैटरी फटने की घटनाएं सबसे आम थी। इन दिनों यहां तक कि सबसे किफायती हैंडसेट भी कम से कम स्पलैश-प्रूफ कोटिंग के साथ आते हैं जो पानी को जितना संभव हो सके फोन के अंदर जाने से रोकते हैं। हालांकि, अगर आप अभी भी कोई ऐसा फोन यूज कर रहे हैं जिसमें पानी से कोई प्रोटेक्शन नहीं मिलती तो ऐसे डिवाइस को जितना हो सके पानी से दूर रखें नहीं तो आपका फोन फट भी सकता है।

Advertisement
Tags :
smartphone blastSmartphone Blast ReasonSmartphone Blast Safety Tips
Advertisement
Advertisement