whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारिश में मोबाइल गीला हो जाए तो न करें ये गलतियां, जानें बचाव के भी टिप्स

Smartphone Care in Monsoon: मानसून की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में अगर आपको भी डर है कि कहीं आपका फोन भीग न जाए या भीग तो क्या न करें? तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।
08:29 AM Jul 04, 2024 IST | Sameer Saini
बारिश में मोबाइल गीला हो जाए तो न करें ये गलतियां  जानें बचाव के भी टिप्स

Smartphone Care in Monsoon: देशभर में जून में जहां गर्मी ने सभी को रुला रखा था तो जुलाई राहत भरी बरसात के साथ आया है। मानसून की शुरुआत हो चुकी है। दिल्ली-NCR समेत देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से बरसात हो रही है। ऐसे में बरसात के दौरान स्मार्टफोन भीग जाना आम बात है क्योंकि ये डिवाइस हर वक्त लोग अपने साथ रखते हैं। बहुत से काम आज इसी डिवाइस से मिनटों में हो जाते हैं। हालांकि ट्रेवल के दौरान अगर फोन बारिश में भीग जाए तो कभी भी ये गलतियां न करें। इससे आपका फोन पूरी तरह से खराब हो सकता है। चलिए इन गलतियों  के बारे में जानते हैं...

भूलकर भी न करें ये गलतियां

न करें शेक

कुछ लोग फोन में पानी जाने के बाद उसे जोर-जोर से हिलाने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी इस गलती से फोन के उस हिस्से में भी पानी जा सकता है जहां अभी तक पानी नहीं पंहुचा। इसे फोन और भी ज्यादा खराब हो सकता है। इतना ही नहीं फोन में कई सेंसर होते हैं जो ज्यादा जोर-जोर से हिलाने पर खराब हो सकते हैं।

हेयर ड्रायर का यूज

कुछ लोग फोन को जल्दी सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का यूज करने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं हेयर ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा फोन के इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स को मेल्ट भी कर सकती है जिससे फोन और भी ज्यादा खराब हो सकता है, यहां तक कि इसमें आग भी लग सकती है। इसलिए कभी भी गीले फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का यूज न करें।

Smartphone Care in Monsoon

ये भी पढ़ें : तगड़ा झटका! महंगे हुए Jio के प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स; चेक करें नई लिस्ट

न रखें चावल में  

इतना ही नहीं कुछ लोग तो आज भी फोन को सुखाने के लिए इसे चावल में रखने के लिए कहते हैं लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है। एप्पल और सैमसंग जैसे बड़े ब्रांड खुद ऐसा न करने की सलाह दे चुके हैं। इससे फोन का कैमरा डैमेज हो सकता है। यहां तक की फोन के खराब होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

Waterproof Mobile Cover

आजकल मार्केट में कई तरह के Waterproof Mobile Cover आ गए हैं जो काफी सस्ते हैं और आप इन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं से भी खरीद सकते हैं। फ्लिपकार्ट पर आपको ऐसे कवर सिर्फ 300 रुपये में मिल जाएंगे। इस तरह बारिश में आप अपने 30 से 40 हजार के फोन को सिर्फ 300 रुपये में बचा सकते हैं। वहीं, महंगे फोन्स में बेहतर वाटर प्रोटेक्शन मिलता है इसलिए फ्लैगशिप फोन में आपको वाटर डैमेज की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

वाटर इजेक्ट मोड

अगर आपका फोन बारिश में भीग गया है तो तुरंत फोन में मौजूद वाटर इजेक्ट मोड का यूज करें। आईफोन में ये मोड आपको शॉर्टकट में देखने को मिल जाएगा लेकिन Android में आपको इसका यूज करने के लिए वाटर इजेक्ट ऐप डाउनलोड करना होगा। मोड ऑन करने पर फोन के स्पीकर से सारा पानी निकल जाएगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो