whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Holi पर Smartphone से ऐसे क्लिक करें तस्वीरें, DSLR भी हो जाएगा फेल

Smartphone Photography Tips for Holi: क्या आप भी बजट स्मार्टफोन से होली पर DSLR जैसी तस्वीरें लेना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ जबरदस्त टिप्स लेकर आए हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं...
07:08 AM Mar 24, 2024 IST | Sameer Saini
holi पर smartphone से ऐसे क्लिक करें तस्वीरें  dslr भी हो जाएगा फेल

Smartphone Photography Tips for Holi: क्या आप भी होली पर स्मार्टफोन से जबरदस्त तस्वीरें लेना चाहते हैं? लेकिन आपके पास कोई बढ़िया कैमरे वाला स्मार्टफोन नहीं है तो अब चिंता न करें। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिसका यूज करके आप शानदार तस्वीरें ले सकते हैं। यह टिप्स इतनी जबरदस्त हैं कि आप इसका इस्तेमाल करके फोन से ही DSLR जैसी तस्वीरें ले सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

HDR मोड का करें यूज

हम में से ज्यादातर लोग फोन ऑन करके डायरेक्ट फोटो क्लिक करने लग जाते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। इसकी जगह आपको फोन पर हाई डायनेमिक रेंज यानी HDR मोड को फोटो लेने से पहले ऑन कर लेना है। इसका इस्तेमाल करके आप हाई-कॉन्ट्रास्ट सीन्स को और भी बेहतर ढंग से कैप्चर कर सकेंगे।

होली के दौरान अगर आप अलग-अलग लाइट कंडीशन में होंगे तो ये मोड आपकी काफी मदद करेगा। हालांकि आपको इसे तभी यूज करना है जब आप किसी लैंडस्केप या फिर ब्राइट/डार्क सीन की फोटो खिंच रहे हैं ऐसा इसलिए क्योंकि HDR मल्टिपल एक्सपोजर्स को जोड़कर एक हाई क्वालिटी इमेज बनाता है।

Advertisement

Smartphone Photography Tips for Holi

ये भी पढ़ें : Google I/O 2024: गूगल ला रहा गजब का फीचर! फोन स्विच-ऑफ हुआ तब भी कर सकेंगे ट्रैक

Advertisement

न करें डिजिटल जूम

अगर आप भी फोटो क्लीक करते वक्त डिजिटल जूम का इस्तेमाल करते हैं तो अभी से अपनी इस आदत को सुधार लें नहीं तो होली वाले दिन आपकी तस्वीरें खराब हो सकती हैं। इसके जगह आप पहले ही फोन का OIS ऑन कर लें। आप चाहें तो बाद में फोटो को अपने हिसाब से क्रॉप कर सकते हैं।

एक्सपोजर को करें एडजस्ट

आजकल कई स्मार्टफोन्स एक्सपोजर एडजस्ट करने का ऑप्शन देते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है बस स्क्रीन पर क्लिक करें उसके बाद फोकस बॉक्स के साइड में आपको एक लाइन दिखेगी जिसे आप स्वाइप अप या डाउन करके एक्सपोजर एडजस्ट कर सकते हैं। होली के दौरान अगर फेस पर आउट दूर एरिया में ज्यादा लाइट आ रही है तो ये आपकी काफी मदद कर सकता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो