whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Smartphone Tips: रुक-रुक के चल रहा है फोन या हो जाता है कभी भी Hang? तो मिनटों में ऐसे बढ़ाएं Speed

Smartphone Speed Boosting Tips: बार-बार चलते-चलते रुक जाता है आपका फोन? तो इसके लिए आप स्मार्टफोन की टिप्स एंड ट्रिक्स को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे हैंग या स्लो चल रहे फोन की स्पीड को तेज किया जा सकता है।
06:04 PM May 17, 2024 IST | Simran Singh
smartphone tips  रुक रुक के चल रहा है फोन या हो जाता है कभी भी hang  तो मिनटों में ऐसे बढ़ाएं speed
हैंग या स्लो स्मार्टफोन के लिए टिप्स

Smartphone Speed Boosting Tips: स्मार्टफोन हम सभी के लिए जरूरी हो चुका है। कई काम को करने के लिए फोन ही एक आसान जरिया बन चुका है। डॉक्यूमेंट सेव करने से लेकर तस्वीरों का पिटारा भी हमारे फोन में ही होता है। वक्त के साथ फोन की जरूरत बढ़ने के साथ-साथ हैंग या स्लो होने जैसी समस्याएं होना आम बात है। हालांकि, ऐसे में हम क्या करें ये एक बड़ा सवाल हो जाता है। हम फोन से होने वाले काम को तो कम नहीं कर सकते हैं, लेकिन हां फोन हैंग न हो या वो स्लो न चले, इसके लिए जरूर हम स्मार्टफोन के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स को अपना सकते हैं।

आज हम आपके लिए 5 ऐसे स्मार्टफोन टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने फोन में हो रहे हैंग या स्लो चलने की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे स्मार्टफोन की स्पीड को बढ़ाया जा सकता है।

फोन को जरूर करें Update

अगर आपका भी फोन कभी भी हैंग होने लगता है या स्लो चलता है, तो हो सकता है कि आपका फोन, सॉफ्टवेयर अपडेट मांग रहा हो। इसलिए जरूरी है कि अपने फोन का अपडेट चेक करते रहें और फोन को अपडेट भी जरूर करें।

फोन से Cache को करें क्लीयर

फोन की इंटरनल मेमोरी में हमारे द्वारा इस्तेमाल किए गए सभी काम सेव हो जाते हैं। मेमोरी में सभी काम के रेकॉर्ड सेव होने से हमें कोई फायदा नहीं होता है बल्कि इससे नुकसान ही है। फोन की मेमोरी फुल हो जाती है और फिर इसमें हैंग जैसी समस्या होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि अपने फोन का स्टोरेज और Cache समय-समय पर क्लियर करते रहें।

ये भी पढ़ें- बिना बिजली खर्च के चार्ज करें घर के सारे फोन और लैपटॉप 

एक बार फोन को जरूर करें Restart

फोन की स्पीड बढाने के लिए जरूरी है कि अपने स्मार्टफोन को समय समय पर रीस्टार्ट करते रहें। ऐसे में बेकार की फाइल्स डीलीट हो जाती हैं और फोन स्लो चलना बंद कर देता हैं। इसलिए कोशिश करें कि दिन में एक बार तो अपने फोन को रीस्टार्ट कर ही लें।

Battery Health भी करें चेक

कुछ यूजर्स की आदत होती है कि वो अपने फोन को बार बार चार्ज करते रहते हैं। हालांकि, ऐसा करना बैटरी पर अधिक दबाव डालता है और इससे बैटरी हेल्थ पर बुरा असर भी पड़ता है। ऐसे में फोन स्लो हो जाता है और हैंग जैसी दिक्कत करने लगता है। इसलिए कोशिश करें कि फोन को ज्यादा देर तक चार्ज न करें। अपने फोन के ओरिजिनल चार्जर के अलावा किसी और फोन के चार्जर से चार्ज न करें। ऐसे में आप फोन को हैंग या स्लो होने से बचा सकते हैं।

Photo Gallery से हटाएं फालतू तस्वीर

WhatsApp या अन्य सोशल मीडिया ऐप के जरिए फोन में कई तरह की तस्वीरें ऑटोमेटिकली भी सेव हो जाती हैं। इसके अलावा हम भी फोन में तस्वीर क्लिक करते रहते हैं, जिससे होता ये है कि कई बार फोटो गैलरी में बेकार की तस्वीरों की लाइन लग जाती है। इससे फोन में स्लो या हैंग जैसी दिक्कत होने लगती है। इसलिए समय समय पर फोटो गैलरी को चेक करें और फालतू फोटो को डीलीट कर दें। ऐसे में आपको खुद अपने फोन में बदलाव दिखेगा कि पहले की तुलना में फोन ज्यादा बेहतर काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें- Paytm Wallet में 1 दिन में दो बार कर सकते हैं मनी एड

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो