whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Solar Air Conditioner: बिजली से नहीं धूप से चलता है ये कमाल का AC, जानें कीमत से लेकर खासियत

Solar Air Conditioner Price and Availability in India:  दिनभर एसी चलाने पर भी अगर बिजली बिल नहीं चाहते हैं तो आप अपने घर पर सोलर एसी (Solar AC) लेकर आ सकते हैं। आइए इस एयर कंडीशनर की कीमत और खासियत जानते हैं।
10:18 AM May 30, 2024 IST | Simran Singh
solar air conditioner  बिजली से नहीं धूप से चलता है ये कमाल का ac  जानें कीमत से लेकर खासियत
सोलर एयर कंडीशनर

Solar Air Conditioner Price in India: भयंकर गर्मी हो रही है और ऐसे में कूलर या पंखा नहीं बल्कि AC ही याद आता है, लेकिन एयर कंडीशनर से बिजली के ज्यादा बिल आने का डर हर किसी को सताता है। इसलिए लोगों द्वारा अलग-अलग ट्रिक्स या बातों को ध्यान में रखते हुए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इसके बाद भी AC चलने के कारण बिजली बिल हद से ज्यादा आता है। ऐसे में परेशान होने से बेहतर है कि आप एक ऐसा ऑप्शन अपने लिए चुन लें जिससे आपका बिजली का बिल भी कम आए और आप दिनभर एयर कंडीशनर भी चला सकें।

बिजली वाला नहीं धूप से चलने वाला AC करें सिलेक्ट

आजकल मार्केट में तमाम तरह के ऐसे डिवाइस हैं जो धूप की रोशनी से काम करते हैं। सरल भाषा में कहें तो सोलर ऊर्जा से चलने वाले प्रोडक्ट्स से आप बिजली का खर्चा आधा कर सकते हैं। इनमें अब एयर कंडीशनर भी शामिल हो चुका है। आप सोलर ऊर्जा से चलने वाला AC खरीद सकते हैं।

Solar AC in India

बिना बिजली खर्च के आप अपने कमरे को ठंडा करने के लिए सोलर एयर कंडीशनर (Solar Air Conditioners) लगा सकते हैं। ये AC सूरज की किरणों से चार्ज होता है और फिर धूप का इस्तेमाल कर आपके कमरे को ठंडा करता है। मार्केट में अभी कई कंपनियां हैं जो सोलर एयर कंडीशनर को लाने की तैयारी कर रही है। फिलहाल, नेक्सस नामक कंपनी का एयर कंडीशनर बाजार में खरीदने के लिए उपलब्ध है जो सोलर ऊर्जा के इस्तेमाल से चलता है।

ये भी पढ़ें- सावधान! न करें ये 3 गलतियां, वरना AC की कूलिंग हो जाएगी कम

Nexus Solar Air Conditioner

भारत में नेक्सस का सोलर एयर कंडीशनर उपलब्ध है। धूप के जरिए चलने वाला सोलर एयर कंडीशनर विंडो और स्प्लिट दोनों ऑप्शन के साथ है। कंपनी की ऑफिशियल साइट पर सोलर AC को लिस्ट भी कर रखा है। नेक्सस का विंडो (Solar Window AC Price) और स्प्लिट सोलर एसी (Solar Split AC Price) की शुरुआती कीमत 34 हजार रुपये से लेकर 35 हजार रुपये के बीच है। इसे आप 1 टन या 2 टन के ऑप्शन के साथ खरीद सकते हैं।

Nexus Solar AC Specifications

बात करें सोलर एयर कंडीशनर की खासियत की तो नेक्सस की ऑफिशियल साइट पर दोनों एसी की खासियत के बारे में भी जिक्र किया गया है। इसके अनुसार सोलर एसी एक स्मार्ट कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसमें यूजर्स को अपने स्मार्टफोन से AC को यूज करने का ऑप्शन मिलता है। AC में AI फीचर भी दिया है जो अपने आप रूम का टेम्परेचर सेट करने में मदद करता है। इतना ही नहीं कमरे को ठंडा करने वाला ये सोलर एस हवा को भी शुद्ध कर देता है। इसमें एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम भी मौजूद है।

ये भी पढ़ें- घर ले आएं ये डिवाइस; खूब चला सकेंगे लाइट और पंखा!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो