whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Steve Jobs चिल्लाए…बोले पूरी लीडरशिप टीम को निकाल दो, Starbucks के फाउंडर ने शेयर किया किस्सा

Starbucks founder Howard Schultz: क्या आप जानते हैं एक बार स्टीव जॉब्स ने स्टारबक्स के फाउंडर और तीन बार CEO रहे हावर्ड शुल्ज से कहा था कि उन्हें अपनी पूरी लीडरशिप टीम को निकाल देना चाहिए। चलिए जानें क्यों?
04:22 PM Jul 08, 2024 IST | Sameer Saini
steve jobs चिल्लाए…बोले पूरी लीडरशिप टीम को निकाल दो  starbucks के फाउंडर ने शेयर किया किस्सा

Starbucks founder Howard Schultz: आजकल टीवी शो के मुकाबले लोग पॉडकास्ट को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वहीं, हाल ही में एक पॉडकास्ट एपिसोड 'अक्वायर्ड' के दौरान स्टारबक्स के फाउंडर और तीन बार CEO रहे हावर्ड शुल्ज ने अपना एप्पल के को-फाउंडर Steve Jobs के साथ मुलाकात का एक किस्सा शेयर किया। हालांकि इस मुलाकात के दौरान स्टीव जॉब्स उन पर चिल्लाए थे और कहा था कि उन्हें अपनी पूरी लीडरशिप टीम को नौकरी से निकाल देना चाहिए। भले ही उस वक्त हावर्ड को ये सुनने में काफी अजीब लगा, लेकिन कुछ वक्त बाद उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि स्टीव बिलकुल सही थे।

Advertisement

हावर्ड ने संभाला स्टारबक्स

बता दें कि स्टारबक्स की कमान हावर्ड कई बार संभाल चुके हैं। सबसे पहले हावर्ड 1986 से 2000 तक स्टारबक्स के अध्यक्ष और CEO रहे, इसके बाद 2008 से 2017 तक और फिर 2022 से मार्च 2023 तक सीईओ के तौर पर काम किया। इसके बाद लक्ष्मण नरसिम्हन ने मार्च 2023 में कंपनी की बागडोर संभाली, जो पहले पेप्सीको में काम कर चुके हैं।

एप्पल कैंपस में किया इनवाइट

मोबाइल ऑर्डर और दूसरी चीजों को लेकर हावर्ड ने बताया कि 2008 में उनकी एप्पल के साथ मीटिंग होनी थी। इस दौरान एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स ने हावर्ड को एप्पल कैंपस में इनवाइट किया था। मीटिंग की बातचीत करते हुए वहां दोनों कैंपस के गार्डन में टहल रहे थे। हावर्ड ने पॉडकास्ट में बताया कि स्टीव को मीटिंग के दौरान घूमना काफी पसंद है और वो अक्सर इमारत के बाहर घूमते हुए बात करना पसंद करते हैं।

Advertisement

Starbucks founder Howard Schultz

ये भी पढ़ें : Elon Musk ने WhatsApp को बताया ‘Spyware’, मामला जानकर आप भी पकड़ लेंगे माथा!

Advertisement

जब बताई स्टारबक्स की समस्याएं तो...

इसी दौरान जब हावर्ड, स्टीव जॉब्स के साथ घूम रहे थे तो उन्होंने स्टारबक्स की समस्याओं के बारे में बताया, जिस पर अचानक स्टीव जॉब्स भड़क गए और स्टीव ने उन्हें रोक लिया और सीधे शब्दों में कहा कि 'वापस सिएटल जाओ और पूरी लीडरशिप टीम को निकाल दो।' हालांकि उस वक्त ये बात सुनकर हावर्ड को लगा कि शायद स्टीव उनके साथ मजाक कर रहे हैं।

Steve Jobs चिल्लाए और बोले...

इसके बाद हावर्ड ने स्टीव से सवाल किया और कहा कि 'क्या बकवास कर रहे हो? सबको निकाल दूं?' इस पर स्टीव जॉब्स और भी हाई टोन में बोले, 'मैंने वही तो कहा! सबको निकालो! अगर में तुम्हारी जगह होता तो यही करता।' इस पर हावर्ड ने जवाब दिया कि 'स्टीव अगर, मैं सबको निकाल दूंगा तो काम कौन करेगा? जिसके बाद जॉब्स ने कहा कि "मैं तुमसे प्रॉमिस करता हूं, अगले 6 महीने में या 9 महीने में ये लोग खुद ही कंपनी से चले जाएंगे।" और ऐसा हुआ भी।

जॉब्स की बात बिलकुल सही निकली। हालांकि बाद में जब जॉब्स को हावर्ड ने बताया कि वो सभी चले गए तो इस पर जॉब्स बोले कि 'अच्छा, तुम 9 महीने लेट हो गए हो सोचो इतने समय में तुम और क्या-क्या कर सकते थे।'

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो