होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चेहरा 'पढ़ेगा' चश्मा, सामने खड़े इंसान की बताएगा पूरी 'कुंडली'; कॉलेज के 2 छात्रों ने किया बड़ा इनोवेशन

Facial recognition glasses: चश्मे को आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या अन्य किसी गैजेट्स से कनेक्ट कर सकते हैं। जैसे ही उसका ग्लास सामने खड़े किसी शख्स के चेहरे को रीड करता है उसके बारे में जानकारी आपके स्क्रीन पर होगी।
05:42 PM Oct 05, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Students created facial recognition glasses: कभी आपने सोचा है कि आपके सामने खड़े शख्स का चेहरा देखते ही आपको उसका नाम, प्रोफेशन और फैमिली समेत उसके बारे में पूरी डिटेल पता चल जाएगी। यकीन मानिए अब ये संभव हो गया है, इसे कर दिखाया है कॉलेज के दो छात्रों ने।

Advertisement

रियल टाइम पर  अजनबियों की बताएगा डिटेल 

दरअसल, Harvard के दो छात्रों ने चेहरे की पहचान करने वाले चश्मा तैयार किया है। इस चश्मे में Meta smart glasses का यूज किया गया है। चश्मे का ट्रायल करते हुए उन्होंने बोस्टन की मेट्रो ट्रेन और गलियों से एक वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड की है। जिसमें वह अजनबियों के सामने चश्मा पहनकर जाते हैं और उनकी डिटेल पता कर उन्हें ऐसा जताते हैं कि वह उन्हें पहले से जानते हैं।

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर आया कमाल का फीचर! सोना-बेबी से लेकर मम्मी-पापा को भी कर सकेंगे मेंशन

Advertisement

क्या ये गोपनीयता के अधिकार का हनन है?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चश्मे को आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या अन्य किसी गैजेट्स से कनेक्ट कर सकते हैं। जैसे ही उसका ग्लास सामने खड़े किसी शख्स के चेहरे को रीड करता है उसके बारे में ऑन लाइन उपलब्ध सभी डेटा रीयल टाइम में आपके मोबाइल या लैपटॉप स्क्रीन पर नजर आएगा। हालांकि सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने इसका विरोध किया है। लोगों के अनुसार ये किसी भी व्यक्ति के गोपनीयता के अधिकार का हनन करता है और ये किसी इंसान की निजी जानकारी लीक करने उसे जोखिम में डालता है।

महिला सुरक्षा का कारगार हथियार बनेगा

सोशल मीडिया पर इस नए facial recognition glasses के वीडियो जमकर वायरल हो रहे हैं। वीडियो में दोनों छात्र इसे पहनकर अनजान लोगों की वीडियो रिकॉर्ड करते हैं। जिसमें वह रियल टाइम पर लोगों के नाम, प्रोफेशन उनकी जानकारी पता कर उनसे बात कर उन्हें चौंका देते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लोग इसके बारे में कमेंट कर कह रहे हैं कि ये नया चश्मा खासकर लड़कियों को अपराधियों से बचाने में मददगार होगा।

ये भी पढ़ें: Jio vs Airtel vs Vi vs BSNL: 84 दिनों की वैधता वाला किसका रिचार्ज प्लान सबसे सस्ता?

Open in App
Advertisement
Tags :
facial recognition glasses
Advertisement
Advertisement