whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

TRAI New Rule: 1 नवंबर से जियो, एयरटेल, और Vi के ग्राहकों की बढ़ेगी टेंशन! नहीं मिलेगा OTP

TRAI New Rule: 1 नवंबर से क्या सिम कार्ड यूजर्स के पास ओटीपी आना बंद हो जाएंगे? आइए ट्राई के नियमों में होने वाले बदलाव के बारे में जानते हैं।
05:49 PM Oct 26, 2024 IST | Simran Singh
trai new rule  1 नवंबर से जियो  एयरटेल  और vi के ग्राहकों की बढ़ेगी टेंशन  नहीं मिलेगा otp

TRAI New Rule Change From 1 November 2024: क्या आप रिलायंस जियो (Reliance Jio), एयरटेल ( Airtel), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) या बीएसएनएल (BSNL) का सिम कार्ड यूज करते हैं? अगर हां, तो टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा 1 नवंबर से सिम यूजर्स के लिए कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। ऐसे में आपके लिए समस्या बढ़ सकती है।

Advertisement

क्या नहीं आएगा 1 नवंबर से ओटीपी?

1 नवंबर 2024 से टेलीकॉम कंपनियों द्वारा ओटीपी को रोका जा सकता है। दरअसल, ऑनलाइन लेनदेन से लेकर अन्य सर्विस के लिए फोन नंबर आने वाले ओटीपी पर रोकने की तैयारी में एयरटेल, वीआई, जियो और बीएसएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियां कदम उठा सकती हैं।

स्कैमर्स पर लगेगी लगाम

नए नियम के लागू होने पर लोगों के लिए ओटीपी को हासिल करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इस कदम से बढ़ते स्कैम और फ्रॉड को रोका जा सकता है। दरअसल, ट्राई के नए नियम के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया गया है कि वो स्पैम नंबर्स को ब्लॉक कर दें। ऐसे में कंपनियां अपने सिम यूजर्स तक मैसेज पहुंचने से पहले ही मैसेज को स्पैम लिस्ट में डालकर नंबर ब्लॉक कर सकती हैं।

Advertisement

1 नवंबर में से लागू हो जाएगा नियम

डेटा के अनुसार भारत में हर दिन 1.5 से 1.7 अरब मैसेज सेंड होते हैं। नए नियम के अनुसार मैसेज पर रोक लगाने के लिए टेलिकॉम ऑपरेटर्स की तैयारी पूरी है लेकिन टेलीमार्केटर्स और प्रमुख संस्थाओं (पीई) की तरफ से कुछ काम पूरे नहीं हुए हैं। ऐसे में टेलिकॉम कंपनियों ने भारतीय रिजर्व बैंक से कुछ समय और मांग है।

Advertisement

टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि वो 1 दिसंबर से पूरी तरह से नियमों को लागू कर देंगे जिसके बाद फ्रॉड या स्कैम मैसेज के माध्यम से आने वाले ओटीपी पर रोक लगाई जा सकेगी।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ सालों में OTP से संबंधित कई मामले दर्ज हुए हैं और कई लोग लिंक्स, ऐप्स और वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हुए हैं, जिसे देखते हुए साइबर पुलिस ओर सरकार की ओर से बचाव के लिए टिप्स जारी किए जा रहे हैं, साथ ही तमाम नियमों में बदलाव किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card से पेमेंट करना है आसान! जानें कैसे मिलता है AEPS की सुविधा का फायदा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो