whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

TRAI New Rule: 1 अक्टूबर से जियो, एयरटेल, Vi और BSNL के ग्राहकों के लिए बदले नियम, अब लगेगी Scammers की लंका!

TRAI New Rule Change From October: अगर आप रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया या बीएसएनएल के सिम कार्ड यूजर हैं तो आपके लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से बदले जा रहे नियमों का जानना जरूरी है। 
09:49 AM Sep 28, 2024 IST | Simran Singh
trai new rule  1 अक्टूबर से जियो  एयरटेल  vi और bsnl के ग्राहकों के लिए बदले नियम  अब लगेगी scammers की लंका
ट्राई के नए नियम अक्टूबर से बदलेंगे

TRAI New Rule Change From October: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India) पिछले कुछ महीनों से स्कैमर्स की ओर सख्ती दिखा रहे हैं और लोगों को ठगी से बचाने के लिए खास नियमों को लागू कर रहे हैं। 1 सितंबर को नए सिस्टम को पूरी तरह से लागू जारी किए गए TRAI निर्देश की तारीख 1 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई थी। ऐसे में रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियों को थोड़े दिन का ओर समय दिया गया जिससे वो नए सिस्टम को पूरी तरह से लागू कर सकेंगे।

Advertisement

अगर आप इन टेलीकॉम कंपनी के यूजर हैं तो आपके लिए ये जानना अब आसान होगा कि आपके क्षेत्र में कौन सा नेटवर्क उपलब्ध है। नए नियम के तहत सिम कार्ड यूजर्स को उनके क्षेत्र में उपलब्ध नेटवर्क की जानकारी मिल सकेगी। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने क्षेत्र में उपलब्ध नेटवर्क के बारे में जान सकेंगे? और कैसे स्कैमर्स पर लगाम लग सकता है?

हर क्षेत्र में नेटवर्क होता है अलग

ये तो आप जानते ही होंगे कि जियो, एयरटेल, वीआई और बीएसएनएल जैसी टेलीकॉम कंपनियां अलग-अलग नेटवर्क प्रदान करती हैं। जैसे- 2जी, 3जी, 4जी और कई जगहों पर तो 5जी नेटवर्क भी उपलब्ध है। हालांकि, आपकी लोकेशन बदलने के साथ-साथ नेटवर्क भी बदल जाता है। इसका मतलब ये है कि टेलीकॉम कंपनियां जगह बदलते ही नेटवर्क भी चेंज कर सकती है। ऐसे में आप चेक कर सकते हैं कि आपके फोन में कौन सा नेटवर्क कनेक्ट है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- नया SIM Card लेने पर सरकार ने बदल दिया नियम; जानें क्यों?

क्षेत्र में उपलब्ध नेटवर्क को कैसे चेक करें?

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के अनुसार सिम कार्ड यूजर्स टेलीकॉम कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर अपने क्षेत्र में नेटवर्क की उपलब्धता चेक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप एक जियो यूजर हैं तो जियो की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां अपनी लोकेशन एंटर करें, जिसके बाद जानकारी मिल सकेगी कि आपके क्षेत्र में 5जी नेटवर्क है या नहीं।

Advertisement

Spam Message और Fraud Calls पर लगाम!

TRAI ने स्पैम मैसेज, कॉल्स और लिंक पर काबू करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिए हैं। नए सिस्टम के पूरी तरह से लागू होने पर स्पैमर्स पर कंट्रोल हो सकेगा। टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया गया है कि वो वो स्पैम कॉल्स और मैसेज को पहले ही स्पैम लिस्ट में डाल दें जिससे यूजर्स ठगी के शिकार न हो सकें। यहां तक कि प्रमोशन मैसेज को रोकने के लिए भी ट्राई ने निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें- Reliance Jio Diwali Dhamaka Offer: मुफ्त में 1 साल तक खूब चलाएं इंटरनेट!

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो