whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अरे वाह! फर्जी नंबर के साथ अब AI Voice Scam का भी पर्दाफाश करेगा Truecaller

Truecaller AI Call Scanner: अपने करोड़ों यूजर्स के लिए Truecaller ने एक और कमाल का फीचर रोल आउट कर दिया है जो आपको AI Voice Scam से बचा सकता है। चलिए इस खास फीचर के बारे में जानते हैं...
11:09 AM May 30, 2024 IST | Sameer Saini
अरे वाह  फर्जी नंबर के साथ अब ai voice scam का भी पर्दाफाश करेगा truecaller

Truecaller AI Call Scanner: Truecaller एक के बाद एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI बेस्ड फीचर्स को पेश कर रहा है। कुछ फीचर्स तो इतने जबरदस्त हैं कि जिसका यूज करके आप अपनी डिजिटल वॉयस भी बना सकते हैं। इसके बाद Truecaller आपकी सभी कॉल्स का जवाब देगा। वहीं, अब कंपनी ने एक और कमाल का फीचर पेश किया है जिसका यूज करके आप AI Voice Scam से भी बच सकते हैं। दरअसल यह फीचर AI स्कैम कॉल का पता लगाने में आपकी मदद कर सकता है।

इंसान और AI वॉयस की कर सकता है पहचान

इस नए फीचर का नाम Truecaller AI Call Scanner है जिसे कंपनी ने रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जो ये पता लगा सकता है कि कॉल पर व्यक्ति की आवाज किसी इंसान की है या AI का यूज करके बनाई गई है। कंपनी ने AI वॉयस स्कैम के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस खास फीचर को रोल आउट किया है। इन दिनों देशभर से अब तक कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जहां स्कैमर्स ने AI से वॉयस बनाकर लोगों को निशाना बनाया है। यही नहीं AI वॉइस का यूज करके मध्य प्रदेश में 7 लड़कियों से रेप का हैरान कर देने वाला मामला भी सामने आया है।

Truecaller AI Call Scanner

ये भी पढ़ें: Xiaomi ला रहा है दो Selfie Camera वाला स्मार्टफोन

Truecaller AI कॉल स्कैनर फीचर

कंपनी के अनुसार, हाल ही में घोषित Truecaller AI कॉल स्कैनर फीचर कॉल करने वाले की आवाज का रियल समय में एनालिसिस कर सकता है और कुछ सेकंड के अंदर रिजल्ट भी दे सकता है। यह फीचर आपको ये पहचानने में मदद कर सकता है कि कोई कॉलर आपको ठगने के लिए AI का यूज तो नहीं कर रहा है, AI कॉल स्कैनर फीचर कुछ सेकंड के लिए कॉलर की आवाज रिकॉर्ड करता है और फिर इन-हाउस AI मॉडल का यूज करके इसे प्रोसेस करता है।

सिर्फ इन्हें मिलेगा ये खास फीचर

Truecaller का कहना है कि इसका AI मॉडल ह्यूमन स्पीच की पहचान करने और इसे AI द्वारा बनाई गई आवाजों से अलग करने के लिए ट्रेनेड है। कंपनी ने यह भी कहा है कि इस प्रोसेस को पूरा होने में कुछ सेकंड लगते हैं, फिर भी यह काफी हद तक सटीक रिजल्ट देता है। हालांकि यह सुविधा Android पर ऐप के लेटेस्ट वर्जन के साथ Truecaller प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यह सुविधा सबसे पहले अमेरिका में शुरू की जा रही है और कंपनी ने कहा कि इसे आने वाले महीनों में भारत और अन्य देशों में पेश किया जाएगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो