whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

फोन को बीमार बना रहा है टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट? न करें इन बातों को इग्नोर

Type C Mobile Charging Mistakes Damage Your Phone: क्या आप जानते हैं कि टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट भी फोन के खराब होने की वजह बन सकता है। आइए जानते हैं कैसे...
03:14 PM Aug 10, 2024 IST | Sameer Saini
फोन को बीमार बना रहा है टाइप सी चार्जिंग पोर्ट  न करें इन बातों को इग्नोर

Type C Mobile Charging Mistakes Damage Your Phone: एक वक्त था जब हर डिवाइस के लिए अलग-अलग चार्जर लेकर ट्रेवल करना पड़ता था, लेकिन बदलते दौर के साथ-साथ मोबाइल चार्जर भी काफी बदल गया है। आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट को सपोर्ट करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके फोन का यह टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट ही डिवाइस को बीमार कर रहा है।

जी हां, इस पोर्ट के जितने फायदे हैं, इसका सही यूज न करने पर उतने ही नुकसान भी होते हैं। कुछ वक्त पहले ऐसी भी रिपोर्ट्स सामने आई थी, जिसमें कहा गया था कि केंद्र सरकार जल्द ही टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट को मैंडेटरी बना सकती है। हालांकि अब देखा जा रहा है कि यही पोर्ट फोन को खराब भी कर रहा है। इसलिए आपको इसका यूज करते समय कुछ खास चीजों का ध्यान रखना चाहिए, वरना लॉन्ग टाइम में आपका स्मार्टफोन खराब होना लगभग तय है।

चार्जिंग वॉट को करें चेक  

आजकल ज्यादातर लोग यह चेक किए बिना मोबाइल को चार्ज पर लगा देते हैं कि आखिर फोन कितने वॉट चार्जिंग को सपोर्ट कर रहा है और जिस फोन में केबल यूज की है, वह उस डिवाइस के साथ कम्पेटिबल है भी या नहीं। कहीं न कहीं गलत चार्जिंग फोन को बिगाड़ सकती है। इसलिए हमेशा कहा जाता है कि रेलवे स्टेशन या किसी पब्लिक प्लेटफॉर्म से आपको फोन चार्ज करने से बचना चाहिए। यह आपके डिवाइस को खराब कर सकता है।

Type C Mobile Charging Mistakes Damage Your Phone

ये भी पढ़ें: Jio का सस्ता रिचार्ज प्लान, 200 रुपये से कम में मिलेंगे 12 OTT Apps फ्री और डेटा बेनिफिट्स

इस टाइप की केबल करें यूज

क्या आप जानते हैं कि मार्केट में एक नहीं, बल्कि 2 तरह की टाइप-सी चार्जिंग केबल मौजूद हैं। हर एक केबल का अपना एक अलग मैकेनिज्म होता है। एप्पल तो अपने फोन में दोनों साइड टाइप-सी देता है, जबकि कुछ एंड्राइड फोन में एक साइड टाइप-ए तो दूसरी तरफ टाइप-C देखने को मिलता है। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें कि कंपनी ने आपको जो केबल दी है, वह किस टाइप की है। कहीं आप किसी गलत टाइप की केबल से तो फोन को चार्ज नहीं कर रहे।

क्या फास्ट चार्जिंग सपोर्ट कर रही है केबल?

आजकल आपको बजट रेंज के डिवाइस के साथ भी फास्ट चार्जर मिल जाएगा। यह सभी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट से लैस हैं। ऐसे में इन सभी पावर आउटपुट के साथ आने वाली टाइप-सी केबल अलग-अलग वॉट को सपोर्ट करती हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप सही केबल का यूज करें।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो