whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Type of Air Conditioners: 5 तरह के होते हैं AC, जानें कौन सा खरीदना रहेगा बेस्ट? 

Types of Room Air Conditioners: एयर कंडीशनर खरीदने का सोच रहे हैं तो पहले एसी के 5 प्रकारों के बारे में जान लीजिए, जिससे आप तय कर सकेंगे कि कौन सा एसी खरीदना आपके लिए सही रहेगा?
04:08 PM May 10, 2024 IST | Simran Singh
type of air conditioners  5 तरह के होते हैं ac  जानें कौन सा खरीदना रहेगा बेस्ट  
रूम एयर कंडीशनर के प्रकार

Types of Room Air Conditioners: गर्मी के मौसम की शुरुआत के साथ ही हम सभी उन डिवाइस  को अपनाने की सोचते हैं जो तपती गर्मी में भी हमें ठंड से राहत पहुंचाने का काम करें। बात करें होम अप्लायंसेस की तो इसके लिए कूलर से ज्यादा बेहतर एयर कंडीशनर माना जाता है। हालांकि, एसी भी कई प्रकार के होते हैं जिन्हें आप अपने कमरे और जरूरत के हिसाब से अपना सकते हैं। अगर आप भी सिर्फ विंडो या स्प्लिट एसी के बारे में ही जानते हैं तो आइए आपको इन दोनों एयर कंडीशनर के साथ-साथ अन्य एसी के बारे में भी बताते हैं।

1. Window AC

एयर कंडीशनर कई प्रकार के होते हैं जिनमें से एक विंडो एसी भी है। इसे खिड़की वाले रूम या छोटे रूम के लिए बेस्ट माना जाता है। इसे आप खिड़की में आराम से लगवा सकते हैं और इसके लिए किसी तरह के आउटडोर यूनिट की जरूरत नहीं होती है।

2. Split AC

स्प्लिट एसी दो भाग- ब्लोअर यूनिट और कंप्रेसर यूनिट में होते हैं। ब्लोअर को रूम में और कंप्रेसर को कमरे के बाहर लगाया जाता है। इसका इस्तेमाल बड़े रूम में खासतौर पर करते हैं।

3. Portable AC

पोर्टेबल एसी को कहीं भी आसानी ले जाया सकता है। इसकी मदद से ठंडी और गर्म दोनों हवा मिलती है। पोर्टेबल एसी का इस्तेमाल करने के लिए आपको खिलड़ी से इसके ट्यूब को बाहर रखना होता है, जो गर्म हवा बाहर निकालने के साथ कमरे में नमी बनाने का काम करता है।

ये भी पढ़ें- Portable AC: ये पोर्टेबल डिवाइस दिलाएगा गर्मी से राहत

4. Hot and Cold AC

सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में हॉट और कोल्ड एसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। टू इन वन एसी से कमरा ठंडा और गर्म दोनों रखा जा सकता है।

5. Tower AC

स्प्लिट एसी यूनिट के जैसा टावर एसी होता है। ये भी दो अलग-अलग भाग में होते हैं। हालांकि, इसे फर्श पर रखा जाता है। इसकी मदद से छोटे और बड़े दोनों रूम को आसानी से ठंडा किया जा सकता है।

आप इन 5 तरह के एयर कंडीशनर के बारे में जानने के बाद खुद आसानी से तय कर सकते हैं कि कौन सा एसी खरीदना आपके लिए बेस्ट रहेगा।

ये भी पढ़ें- 530 रुपये में घर ले आएं कपड़े धोने वाली मशीन!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो