whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इन्फ्लुएंसर्स को हर महीने 8 लाख रुपये कमाने का मौका, योगी सरकार लाई है गजब का ऑफर

UP Digital Media Policy 2024: यूपी डिजिटल मीडिया नीति 2024 से इन्फ्लुएंसर्स को हर महीने 2 से 8 लाख रुपये कमाने का मौका मिलेगा।
02:30 PM Aug 28, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
इन्फ्लुएंसर्स को हर महीने 8 लाख रुपये कमाने का मौका  योगी सरकार लाई है गजब का ऑफर

UP Digital Media Policy 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने हाल ही में "यूपी डिजिटल मीडिया नीति 2024" का ऐलान किया है। यह नीति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़े फॉलोइंग वाले इन्फ्लुएंसर्स के लिए एक सुनहरा मौका लेकर आई है, जहां वे सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इस नई नीति के प्रमुख बिंदु।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को मिलेगा बड़ा फायदा

योगी सरकार की इस नई नीति के तहत, इंस्टाग्राम, एक्स (पूर्व में ट्विटर), फेसबुक, और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स रखने वाले इन्फ्लुएंसर्स को हर महीने 2 लाख से 8 लाख रुपये तक कमाने का मौका मिलेगा। सरकार ने इन्फ्लुएंसर्स के फॉलोअर्स के आधार पर चार श्रेणियों में वर्गीकरण किया है, जिनमें से हर श्रेणी के लिए अलग-अलग भुगतान राशि तय की गई है।

यह भी पढ़े: हार्वर्ड पास गर्लफ्रेंड ने स्टार्टअप फाउंडर प्रेमी के कपड़े धोए, बाल काटे, इंटरनेट पर छेड़ी नई बहस

कैसे होगी इन्फ्लुएंसर्स की कमाई?

यूपी डिजिटल मीडिया नीति के तहत, इन्फ्लुएंसर्स को सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों पर कंटेंट, वीडियो, ट्वीट, पोस्ट और रील्स बनानी होगी। ये सामग्री सोशल मीडिया पर साझा करने पर उन्हें नकद भुगतान मिलेगा।

एक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर: 2 लाख से 5 लाख रुपये प्रति माह
यूट्यूब पर: विज्ञापन वीडियो, शॉर्ट्स या पॉडकास्ट के लिए 4 लाख से 8 लाख रुपये तक

रोजगार के नए अवसर

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय प्रसाद के अनुसार, इस नीति से उत्तर प्रदेश में रहने वाले और देश-विदेश में बसे लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। इस नीति का उद्देश्य डिजिटल मीडिया के जरिए सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है।

नीति के तहत रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस

इस नीति का लाभ लेने के लिए इन्फ्लुएंसर्स और एजेंसियों को सबसे पहले सरकार के पास रजिस्टर करना होगा। इसके बाद, सरकार से उन्हें विज्ञापन जारी किए जाएंगे, जिनके बदले उन्हें भुगतान मिलेगा। यह प्रक्रिया पारदर्शी और सरल रखी गई है, जिससे इन्फ्लुएंसर्स आसानी से इस योजना का हिस्सा बन सकें।

यह भी पढ़े: क्या भविष्य में नहीं पैदा होंगे लड़के? रिसर्च में खुलासा, Y क्रोमोसोम में गिरावट से टेंशन में वैज्ञानिक

क्या-क्या चीजें हैं इस नीति में प्रतिबंधित?

योगी सरकार ने यूपी डिजिटल मीडिया नीति में कुछ खास प्रतिबंध भी लगाए हैं। किसी भी स्थिति में कंटेंट अभद्र, अश्लील या राष्ट्रविरोधी नहीं होना चाहिए। अगर कोई इन्फ्लुएंसर या एजेंसी नियमों का उल्लंघन करती है, तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

'यूपी डिजिटल मीडिया नीति 2024' सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के लिए एक बेहतरीन अवसर है, जिससे वे अपनी डिजिटल उपस्थिति का इस्तेमाल करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। साथ ही, यह नीति राज्य में रोजगार और सरकारी योजनाओं के प्रचार में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो