होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सावधान! UPI के इस मोड को ऑन करने से करें "तौबा-तौबा", वरना खाली हो सकता है बैंक खाता

UPI Auto Pay Mode Feature: अगर आप भी यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके एक फीचर के बारे में जान लीजिए जो बाद में आपको परेशानी में डाल सकती है।
09:48 AM Oct 05, 2024 IST | Simran Singh
UPI ऑटो पे मोड फीचर
Advertisement

UPI Auto Pay Mode Feature: आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट ऐप के माध्यम से लेनदेन करना आसान हो गया है, लेकिन हैकर्स और फ्रॉडस्टर्स के कारण ये सुविधा यूजर्स के लिए कई बार बैंक खाते से लेकर पर्सनल डेटा के लिहाज से खतरनाक भी साबित हो सकती है। यूपीआई के माध्यम से कई लोग डिजिटल पेमेंट की सुविधा का फायदा उठाने के लिए अक्सर यूपीआई ऐप्स का सहारा लिया जाता है। आप जानते हैं कि यूपीआई के एक मोड को ऑन करने से आपका बैंक खाते को खतरा हो सकता है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं वो कौन सा मोड है जिसे ऑफ रखना ज्यादा सही है।

Advertisement

यूपीआई के इस मोड को न करें ऑन

यूपीआई के इस्तेमाल से हम बिजली बिल, रिचार्ज, ओटीटी ऐप्स का रिचार्ज, अन्य ऐप्स का सब्सक्रिप्शन करते हैं। अगर हर महीने इस तरह का भुगतान करना होता है तो हम टेंशन मुक्त होने के लिए यूपीआई के ऑटोपे मोड (UPI Autopay) को अपनाना पसंद करते हैं, लेकिन कभी-कभी UPI Autopay Mode से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- UPI Scams से सावधान! इन 5 तरह से सुरक्षित रखें बैंक खाता

क्या है यूपीआई ऑटोपे मोड?

यूपीआई के फीचर्स में से एक ऑटोपे मोड है, जिससे यूजर्स को ऑटोमैटिक पेमेंट की सुविधा मिलती है। इसके लिए यूजर्स को यूपीआई पिन दर्ज करने की जरूरत नहीं होती है। आप एक बार UPI PIN दर्ज करके भविष्य में बिना यूपीआई पिन दर्ज करें, आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

Advertisement

खाली हो सकता है बैंक खाता!

हर महीने पेमेंट करने वाले ओटीटी ऐप्स या बिना भुगतान के लिए अगर आप ऑटोपे मोड को ऑन रखते हैं तो कई बार ऑटोमेटिक बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। ऐसे में कई बार होता ये है कि हमें याद ही नहीं होता कि हमें किसी सर्विस के लिए ऑटोपे मोड ऑन रखा है और कई बार जिसका यूज नहीं कर रहे होते उसके लिए भी पैसे कटने लगते हैं। अपने आप पैसे कटने के मोड को ऑफ रखकर आप अपनी मर्जी अनुसार हर महीने भुगतान कर सकते हैं जिससे आपको पता रहेगा कि किस-किस सर्विस के लिए बैंक से पैसे कट रहे हैं।

कैसे डिस्बल करें Autopay मोड

  1. गूगल पे या फोनपे की प्रोफाइल पर जाएं।
  2. यहां पेमेंट मोड में आपको ऑटोपे का ऑप्शन शो होगा।
  3. यहां Pause और Delete ऑप्शन शो होगा।
  4. Pause पर क्लिक करने के बाद पेमेंट मोड को रोक सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Cyber Crime के शिकार होने पर सबसे पहले करें ये दो काम

Open in App
Advertisement
Tags :
google payTech NewsUPI Payment
Advertisement
Advertisement