whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Jio, Airtel और Vi यूजर्स के लिए बड़ी खबर! आज से देशभर में बंद हुई ये खास सर्विस

USSD-Based Call Forwarding Service Suspend: क्या आप भी USSD-बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का यूज कर रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। आज से देशभर में ये खास सर्विस बंद हो रही है।
02:50 PM Apr 15, 2024 IST | Sameer Saini
jio  airtel और vi यूजर्स के लिए बड़ी खबर  आज से देशभर में बंद हुई ये खास सर्विस

USSD-Based Call Forwarding Service Suspend: क्या आप भी Jio, Airtel या Vi यूजर हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम यानी DoT ने आज से देशभर में यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को बंद करने जा रहा है, जिसके बाद अब आप अपने डिवाइस पर यूएसएसडी कोड जैसे *401# डायल करके कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का यूज नहीं कर पाएंगे। हाल ही में कंपनी ने इस नए नियम को लागू करने के आदेश जारी किए थे। अब ये नया नियम 15 अप्रैल 2024 यानी आज से लागू हो जाएगा।

क्यों बंद हुई ये खास सर्विस?

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन का कहना है कि स्कैमर्स इस यूएसएसडी बेस्ड कोड का इस्तेमाल करके ऑनलाइन फ्रॉड कर रहे थे, जिसकी वजह से अब इस सर्विस को बंद किया जा रहा है। हालांकि ये कोड बेस्ड सर्विस कुछ यूजर्स के लिए काफी यूजफुल थी, लेकिन स्कैमर्स इसका गलत फायदा उठा रहे हैं।

USSD-Based Call Forwarding Service Suspend

ये भी पढ़ें : Window Vs Split: कौन-सा AC खरीदें? किसमें है ज्यादा फायदा

इसी के चलते अब इस सर्विस को आज यानी 15 अप्रैल से ब्लॉक कर दिया गया है। हालांकि सरकार ने यूजर्स की सुविधा को देखते हुए टेलिकॉम कंपनियों से एक नए तरह के कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को लाने के लिए भी कहा है।

क्या है ये USSD कोड?

जो लोग इसके बारे में नहीं जानते उन्हें बता दें कि यह एक तरह का शार्ट कोड होता है जिसका यूज आप फीचर फोनों और स्मार्टफोन दोनों पर कर सकते हैं। जब भी आप एक USSD कोड एंटर करते हैं, तो आपके फोन नेटवर्क के सर्वर के साथ एक कांटेक्ट बनता है। फिर सर्वर दिए गए कमांड के हिसाब से डाटा शो करता है।

इसी कोड के जरिए आप कॉल फॉरवर्डिंग, मनी रिलेटेड सर्विस की जानकारी ले सकते हैं। हालांकि USSD कोड में एक और यूजफुल सर्विस थी जो बंद हुई है। इससे आप फोन के IMEI नंबर का पता लगा सकते थे।

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो