खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vehicle Motion Cues: घबराहट और जी मिचलाना भगाएगा दूर! जानिए iOS 18 का ये खास फीचर

Vehicle Motion Cues: Apple के नए iOS 18 में गाड़ी चलाते वक्त फोन इस्तेमाल करने पर जी मिचलाना कम करने में मददगार 'वाहन गति संकेत' फीचर शामिल है! जानिए ये कैसे काम करते हैं और कैसे इन्हें इस्तेमाल करें!
03:56 PM Jul 25, 2024 IST | News24 हिंदी
Photo From Google
Advertisement

Vehicle Motion Cues: क्या आप कभी गाड़ी में फोन इस्तेमाल करते समय घबराहट या जी मिचलाना महसूस करते हैं? आप अकेले नहीं हैं! बहुत से लोगों को चलती गाड़ी में स्मार्टफोन या टैबलेट देखने पर यह परेशानी होती है। लकिन अब उन लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आप एक IPHONE यूजर है तो Apple के नए iOS 18 ऑपरेटिंग सिस्टम में एक नया फीचर "वाहन गति संकेत" (Vehicle Motion Cues) शामिल किया गया है, जो इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

Advertisement

आखिर ये Vehicle Motion Cues कैसे काम करते हैं?

दरअसल, रिसर्च बताते हैं कि गाड़ी में जी मिचलाना आमतौर पर इस वजह से होता है कि हमारे शरीर को कार की तेज स्पीड का एहसास होता है (गाड़ी की हिलती डुलती सीटों के कारण) लेकिन हमारी आँखें स्क्रीन पर स्थिर चीजें देखती हैं। ये Contraindications ही हमें Uncomfortable महसूस कराता है।

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए Apple ने Vehicle Motion Cues बनाए हैं। ये चलती गाड़ी का पता लगाने के लिए आपके iPhone या iPad के सेंसरों का इस्तेमाल करते हैं। गाड़ी हिलने पर स्क्रीन के किनारों पर एनिमेटेड डॉट्स दिखाई देते हैं। ये डॉट्स गाड़ी की गति के हिसाब से हिलते हैं, जिससे आपकी आँखों को स्क्रीन के अलावा गति का एक और संकेत मिलता है। इससे आँखों और शरीर के बीच का Contraindication कम होता है और उम्मीद है कि आपको गाड़ी में फोन इस्तेमाल करते समय जी कम मिचलाएगा।

यह भी पढ़े:खुशखबरी! 5G चिप के साथ आ रहा है सबसे पतला iPhone, लीक हो गए फीचर्स

Advertisement

इन Vehicle Motion Cues को इस्तेमाल करने के दो तरीके हैं:

Advertisement
Tags :
AppleApple 5Gapple 5g updateapple foldable iphone 15Apple iOS 18
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement