whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जंगल में हों या पहाड़ पर...इस फोन में न कॉलिंग रुकेगी न इंटरनेट! आ रहा है सबसे खास डिवाइस  

Vivo Satellite Smartphone: वीवो जल्द ही सबसे जबरदस्त फोन पेश करने जा रहा है जिसमें आपको नेटवर्क की जरूरत नहीं होगी। आप बिना नेटवर्क के कॉलिंग और इंटरनेट का मजा ले पाएंगे।
04:23 PM Aug 18, 2024 IST | Sameer Saini
जंगल में हों या पहाड़ पर   इस फोन में न कॉलिंग रुकेगी न इंटरनेट  आ रहा है सबसे खास डिवाइस  

Vivo Satellite Smartphone: क्या आप जानते हैं जल्द ही Vivo एक ऐसा स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रहा है जो बिना किसी मोबाइल नेटवर्क के काम करेगा। जी हां, आप चाहे जंगल में हों या पहाड़ पर अब आपको नेटवर्क की जरूरत नहीं होगी। आप बिना नेटवर्क के कॉलिंग और इंटरनेट का मजा ले सकेंगे। दरअसल कंपनी अपने नेक्स्ट फ्लैगशिप डिवाइस में सैटेलाइट बेस्ड नेटवर्क देने की तैयारी कर रही है। यह फोन सीधे सैटेलाइट से जुड़कर कॉलिंग और डेटा सर्विस देगा। लीक्स रिपोर्ट के अनुसार कंपनी Vivo X100 Ultra में ये फीचर पेश कर सकती है।

ये फोन क्यों है इतना खास?

जहां मोबाइल नेटवर्क काम नहीं करते, जैसे कि पहाड़ी इलाके या आपदा के दौरान, वहां भी आप इस फोन से कॉल कर सकेंगे। यह फोन सीधे अंतरिक्ष में मौजूद सैटेलाइट से जुड़कर काम करता है। यह तकनीक अभी नई है और धीरे-धीरे और स्मार्टफोन में पेश की जा रही है लेकिन आपको बता दें कि एप्पल पहले से अपने iPhone में ये खास फीचर दे रहा है। हालांकि इसका यूज आप भारत में नहीं कर सकते।

कैसे करता है काम?

इस खास टेक्नोलॉजी में आपका फोन एक खास प्रकार के सिग्नल भेजता है जो सैटेलाइट तक जाते हैं। सैटेलाइट इस सिग्नल को रिसीव करके उसे दूसरे फोन या नेटवर्क तक पहुंचा देता है। जिससे आप बिना किसी परेशानी से किसी और के साथ बिना नेटवर्क वाले एरिया में जुड़ सकते हैं।

Satellite Phone

ये भी पढ़ें : iPhone 16 के लॉन्च से पहले MacBook हुआ 10 हजार रुपये सस्ता

ये कंपनियां कर रही हैं इस पर काम

Vivo के अलावा, Xiaomi, Huawei जैसी कई बड़ी कंपनियां भी सैटेलाइट फोन पर काम कर रही हैं। यहां तक कि कुछ चिप बनाने वाली कंपनियां भी इस तकनीक को और बेहतर बनाने के लिए काम कर रही हैं। भारत में भी ये तकनीक जल्द देखने को मिल सकती है। भारत संचार निगम लिमिटेड यानी BSNL जैसे आर्गेनाइजेशन भी इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

काफी महंगी है तकनीक  

जानकारी के अनुसार अभी ये तकनीक काफी महंगी है और इसलिए आपको बहुत कम स्मार्टफोन्स पर ये देखने को मिलेगी। इतना ही नहीं अभी इस तकनीक के जरिए लिमिटेड सर्विस ही उपलब्ध हैं। सैटेलाइट कनेक्शन से फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म हो सकती है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो