होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

WhatsApp ने 47 लाख से ज्यादा भारतीय खाते किए बैन, जानें क्या है वजह?

11:40 AM May 02, 2023 IST | Simran Singh
Advertisement

WhatsApp Accounts Banned: दुनियाभर में प्रसिद्ध मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप लोगों के बीच एक सुरक्षित और भरोसेमंद प्लेटफॉर्म के तौर पर भी जाना जाता है। ये ही कारण है कि देश के ही नहीं दुनिया के कई लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

Advertisement

अपने यूजर्स के भरोसे को बनाए रखने के लिए कंपनी तरह के तरह के सेफ्टी फीचर्स भी लागू करती रहती है। जबकि, इनके नियमों का पालन ना करने वालों के खिलाफ भी सख्त एक्शन भी लेती है। हर महीने कंपनी की ओर से लिस्ट जारी की जाती है जिसके तहत वो लाखों यूजर्स का अकाउंट बैन या हमेशा के लिए ब्लॉक कर देते हैं।

ये भी पढ़ेंः Bluetooth Tracker पर अब लगेगी रोक! Google और Apple ने उठाया ये बड़ा कदम, जानिए

नए आईटी नियम 2021 के तहत कंपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी करती है। इस साल मार्च की मासिक अनुपालन रिपोर्ट में भारत के 47 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया गया है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कंपनी ने 1 मई, सोमवार को मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी की। इसके मुताबिक 1 से 31 मार्च के बीच में 4,715,906 व्हाट्सएप अकाउंटों को बैन किया गया, जिनमें 1,659,385 अकाउंट्स को एक्टिव रूप में प्रतिबंधित कर दिया गया।

Advertisement

व्हाट्सएप की मंथली कंपीलेंस रिपोर्ट जारी करने के साथ ही कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि “इसे यूजर्स की सुरक्षा रिपोर्ट के तहत और हासिल की गई यूजर शिकायतों समेत व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई और प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए निवारक कार्रवाइयों की डिटेल्स है।”

ये भी पढ़ेंः भारत में शानदार फीचर्स के साथ धांसू स्मार्टवॉच लॉन्च, कीमत 2 हजार से कम

आपको जानकारी के लिए बता दें कि 1 मार्च से 31 मार्च के बीच आईं शिकायत अपील समिति के आदेश और अनुपालन किए गए आदेश 3-3 थे। लाखों भारत के सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने हेतु इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी स्टेट मिन्सटर राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में जीएसी की शुरुआत की जिसका काम कंटेंट और अन्य मुद्दों पर ध्यान देगी।

ये भी पढ़ेंः गैजेट्स से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ेंं

(https://www.kambioeyewear.com)

Open in App
Advertisement
Tags :
Technology News in HindiWhatsAppWhatsApp AccountWhatsApp Ban Indian AccountsWhatsApp privacy policy
Advertisement
Advertisement