whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

WhatsApp ने 79 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बैन, कहीं आपका अकाउंट तो नहीं इसमें शामिल?

WhatsApp Ban Account: व्हाट्सएप ने भारत में 79 लाख से ज्यादा अकाउंट पर बैन लगा दिया है। कहीं आपका अकाउंट भी तो इसमें शामिल नहीं? आइये जानें क्या है इसकी वजह...
11:24 AM May 04, 2024 IST | Sameer Saini
whatsapp ने 79 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बैन  कहीं आपका अकाउंट तो नहीं इसमें शामिल

WhatsApp Ban Account: क्या आप भी इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं? अगर हां, तो आपको बता दें कंपनी ने मार्च में भारत में 79 लाख से ज्यादा व्हाट्सएप अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने बड़ी कार्रवाई 1 से 31 मार्च के बीच की है। जानकारी के मुताबिक कंपनी को मार्च में 12,782 शिकायत मिली थी जिसमें से कंपनी ने 11 पर कार्रवाई की है। जबकि अन्य को नियमों का उल्लंघन करने की वजह से बैन कर दिया गया है।

फरवरी में भी हुई थी बड़ी कार्रवाई

जानकारी के अनुसार, इससे पहले मेटा ने 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख अकाउंट्स को बैन किया था। उस दौरान कंपनी ने बिना किसी रिपोर्ट के प्लेटफॉर्म से 14 लाख से ज्यादा खाते डिलीट किए थे। इस बड़ी कार्रवाई पर कंपनी का कहना है कि यूजर्स की सुरक्षा को देखते हुए ये बड़ा कदम उठाया गया है। वहीं इन दिनों कंपनी एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रही है जो पॉलिसी Violate करने पर भी आपको प्लेटफार्म से बैन कर देगा।

ये भी पढ़ें : Flipkart से पहले Amazon पर शुरू होने वाली है Summer Sale, कई सामान मिलेंगे आधे दाम में!

3 महीने में 2 करोड़ से ज्यादा अकाउंट बैन

एक अन्य रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप ने 2024 के पहले तीन महीनों के दौरान भारत में 22,310,000 अकाउंट पर बैन लगाया है। यह 2023 के पहले तीन महीनों की तुलना में बैन हुए अकाउंट्स की संख्या में लगभग दोगुनी है, जो ऑनलाइन स्कैम और यूजर्स की सिक्योरिटी पर मंडरा रहे खतरे को दिखता है। व्हाट्सएप की मासिक रिपोर्ट के अनुसार, इन भारतीय अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) और नियम 3ए(7) के तहत की गई है।

लगातार बढ़ रही हैं बैन हुए अकाउंट्स की संख्या

व्हाट्सएप की जनवरी, फरवरी और मार्च 2024 की मासिक रिपोर्ट से पता चलता है कि पहली तिमाही में बैन हुए अकाउंट्स की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिली है। जनवरी 2024 में, व्हाट्सएप ने 6,728,000 अकाउंट्स को बैन किया था जिसमें 1,358,000 अकाउंट्स को कंपनी ने बिना किसी रिपोर्ट के बैन किया था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो