whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

WhatsApp की भारत में बड़ी कार्रवाई, महीने भर में 76 लाख अकाउंट्स किए बैन

WhatsApp Acount Ban: व्हाट्सएप पर कोई भी यूजर अपने अकांउट से अश्लील, नफरत फैलाने वाले, गैर-कानूनी, मानहानि, धमकाने, डराने, किसी को परेशान करने या फिर किसी को उकसाने वाला कंटेंट शेयर नहीं कर सकता है।  
11:03 PM Apr 01, 2024 IST | Amit Kasana
whatsapp की भारत में बड़ी कार्रवाई  महीने भर में 76 लाख अकाउंट्स किए बैन

WhatsApp Acount Ban: मेटा के मालिकाना हक वाली मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने भारत में बड़ी कार्रवाई की है। व्हाट्सएप ने बीते फरवरी माह में यहां रिकॉर्ड 76.28 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है। इससे पहले व्हाट्सएप ने बीते जनवरी में कुल करीब 67.28 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया था। व्हाट्सएप पर हम किसी को अश्लील या नफरत फैलाने वाले कंटेंट को शेयर नहीं कर सकते हैं।

इस कारणों से किए अकाउंट बैन

जानकारी के अनुसार व्हाट्सएप उन अकाउंट्स को बैन करता है जो कंपनी की नीतियों और दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं। बता दें व्हाट्सएप पर कोई भी यूजर अपने अकांउट से अश्लील, नफरत फैलाने वाले, गैर-कानूनी, मानहानि, धमकाने, डराने, किसी को परेशान करने या फिर किसी को उकसाने वाला कंटेंट शेयर नहीं कर सकता है। समय-समय पर व्हाट्सएप इसे लेकर लोगों को जागरूक करता रहता है।

50 करोड़ से अधिक यूजर

जानकारी के अनुसार इंडिया में करीब 50 करोड़ से अधिक यूजर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप यूज करते हैं। कंपनी ने सोमवार को अपनी वार्षिक रिपोर्ट में बताया कि बीते फरवरी को उसे देशभर से कुल 16618 शिकायतें प्राप्त हुईं हैं। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने साल 2021 आईटी एक्ट के तहत भारत में 76 लाख से अधिक अकाउंट्स को बैन किया है। बता दें लगातार व्हाट्सएप इस तरह की कार्रवाई करता रहता है।

ये भी पढ़ें: कौन है कुख्यात डकैत जंडेल गुर्जर? जिसकी गिरफ्तारी पर दो राज्यों की पुलिस ने रखा 50 हजार इनाम

1 जून से यह भी होगा

इससे पहले व्हाट्सएप ने कमर्शियल इंटरनेशनल मैसेज की कीमत 20 गुना बढ़ने का निर्णय लिया है। यह फैसला 1 जून 2024 से लागू होगा। कंपनी के अनुसार आम यूजर्स पहले की तरह फ्री में व्हाट्सएप इस्तेमाल करते रहेंगे। नया नियम केवल बिजनेस SMS पर लागू होगा।

ये भी पढ़ें:  Gyanvapi Mosque: सुप्रीम कोर्ट से मस्जिद पक्ष को राहत नहीं, व्यास जी तहखाने में जारी रहेगी पूजा

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो