whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

WhatsApp पर कभी न दें इन 3 मैसेज का रिप्लाई, बैंक खाता हो सकता है खाली!

Whatsapp Fraud: WhatsApp पर अगर आपको कभी ये 3 मैसेज आएं तो कभी भी इनका रिप्लाई न करें नहीं तो आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है। चलिए इनके बारे में जानें
09:18 AM Sep 01, 2024 IST | Sameer Saini
whatsapp पर कभी न दें इन 3 मैसेज का रिप्लाई  बैंक खाता हो सकता है खाली

Whatsapp Fraud: आजकल WhatsApp पर फ्रॉड बहुत आम हो गया है। स्कैमर्स हर रोज नए-नए तरीकों से लोगों को ठगने की कोशिश करते हैं। इनमें से कुछ तरीके इतने चालाक होते हैं कि आम आदमी आसानी से उनके जाल में फंस जाता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आम WhatsApp स्कैम के बारे में, जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत है। कभी भी अगर आपको WhatsApp पर ये तीन मैसेज आएं तो भूलकर भी इनका रिप्लाई न करें। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

नौकरी का ऑफर

आपको अक्सर WhatsApp पर ऐसे मैसेज मिलते होंगे जिसमें आपको पार्ट-टाइम जॉब या आसानी से पैसा कमाने का ऑफर दिया जाता है। इन मैसेज में आपको एक लिंक भी दिया जाता है, जिस पर क्लिक करने पर आपको एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। ये ऐप्स आपके फोन में वायरस इंस्टॉल कर सकते हैं, जिससे आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं या आपकी निजी जानकारी चोरी हो सकती है।

बिजली कनेक्शन काटने का मैसेज

कभी-कभी आपको WhatsApp पर यह मैसेज भी मिल सकता है कि आपका बिजली कनेक्शन जल्द ही काट दिया जाएगा, क्योंकि आपने बिल का भुगतान नहीं किया है। इस मैसेज में भी आपको एक लिंक दिया जाता है, जिस पर क्लिक करने पर आपको भुगतान करने के लिए कहा जाता है। यह एक पूरी तरह से फेक मैसेज है। बिजली कंपनियां कभी भी इस तरह से मैसेज नहीं करती हैं। इस लिंक पर क्लिक करने से आपका पैसा और निजी जानकारी चोरी हो सकती है।

WhatsApp

ये भी पढ़ें : रुको जरा सब्र करो…इस महीने होगी स्मार्टफोन्स की बारिश!

लॉटरी जीतने का मैसेज

आपको यह मैसेज भी मिल सकता है कि आपने एक बड़ी लॉटरी जीती है और आपको अपना प्राइज लेने के लिए कुछ पैसे देने होंगे। यह भी एक फेक मैसेज है। कोई भी असली लॉटरी कंपनी आपसे प्राइज लेने के लिए पैसे नहीं मांगेगी।

ऐसे मैसेज से कैसे बचें?

  • अगर आपको किसी अनजान नंबर से कोई भी सस्पीशियस मैसेज आता है, तो उसका जवाब न दें।
  • किसी भी सस्पीशियस लिंक पर क्लिक न करें, खासकर अगर वह किसी अनजान नंबर से आया हो।
  • अपने दोस्तों और परिवार को भी इन स्कैम के बारे में बताएं ताकि वे भी इनसे बच सकें।
  • अपने फोन में एक अच्छा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और इसे रेगुलर अपडेट करते रहें।
  • गूगल प्ले स्टोर पर जाकर प्ले प्रोटेक्शन को ऑन कर लें। इससे आपके फोन में मौजूद फर्जी ऐप्स का अलर्ट मिल जाएगा।
Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो