चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

WhatsApp Privacy होगी और भी मजबूत! इन यूजर्स के लिए जारी हुआ कमाल का फीचर

WhatsApp New Feature for iOS: अगर आप भी आईफोन पर व्हाट्सएप का यूज कर रहे हैं तो कंपनी आपके लिए बहुत ही कमाल का प्राइवेसी फीचर लेकर आई है जिसका यूज करके आप अपने अकाउंट को डबल सिक्योर बना सकते हैं।
04:55 PM Apr 25, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

WhatsApp New Feature for iOS: व्हाट्सएप का इस्तेमाल आज भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं। ऐप के सिंपल इंटरफेस और तगड़ी प्राइवेसी की वजह से ये इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बहुत से लोगों की पहली पसंद बन गया है लेकिन बढ़ते हैकिंग अटैक्स को देखते हुए कहीं न कहीं आज भी हमारे मन में ऐप पर प्राइवेसी को लेकर खतरा बना रहता है। हालांकि कंपनी भी अब तक चैट लॉक से लेकर कई तरह के प्राइवेसी फीचर रोल आउट कर चुकी है। कंपनी ने पिछले साल Android यूजर्स के लिए Passkeys नाम का एक फीचर भी रोल आउट किया था।

Advertisement

क्या है ये Passkey फीचर?

जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि Passkey एक एडवांस सिक्योरिटी फीचर है जो Fingerprint Scanner, Password, OTP से कहीं ज्यादा सेफ है। इसका यूज करके आप बायोमेट्रिक या फेश रिकगनेशन से अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं। जिससे अकाउंट को हैक करना लगभग नामुमकिन हो जाता है। व्हाट्सएप ने अब iOS यूजर्स के लिए पासकी वेरिफिकेशन फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। यह फीचर लगभग छह महीने पहले एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया था। इस अपडेट के साथ, iOS यूजर्स जल्द ही बिना OTP के अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें : Flipkart-Amazon नहीं यहां से खरीदें 1.5 टन AC आधी कीमत पर, मिस मत करना मौका!

लॉगिन करना होगा आसान

पासकी वेरिफिकेशन फीचर कई ऑथेंटिकेशन ऑप्शंस ऑफर कर रहा है, जिसमें फेशियल रिकग्निशन, बायोमेट्रिक्स या Apple के पासकी मैनेज पर पिन स्टोर करने की सुविधा मिल रही है। इसका मतलब यह है कि iOS यूजर्स एसएमएस के जरिए से या Two-Factor Authentication मेथड के बिना भी अपने व्हाट्सएप अकाउंट में वापस लॉग इन कर सकेंगे। अगर आप इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हैं तो भी आप पासकी के जरिए से वापस लॉग इन कर सकते हैं, क्योंकि ऑथेंटिकेशन Key आपके फोन में मौजूद है।

Advertisement

कैसे यूज करें ये फीचर?

जो लोग पासकी फीचर को यूज करना चाहते हैं, तो बता दें इसे सेट करना काफी आसान है। सबसे पहले यह चेक करें कि आपका व्हाट्सएप ऐप स्टोर के जरिए से लेटेस्ट वर्जन पर चल रहा है। अगर आपको ऐप स्टोर पर अपडेट का ऑप्शन मिल रहा है तो पहले इसे अपडेट करें। इसके बाद सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में आप इस फीचर को ऑन कर सकते हैं। फिर, अकाउंट पर क्लिक करें और पासकी ऑप्शन को सेलेक्ट करके इसे ऑन कर लें। अभी कंपनी इसे धीरे-धीरे सभी के लिए रोल आउट कर रही है। अगर आपको ये फीचर अभी तक नहीं मिला है तो आने वाले कुछ दिनों में आपको ये फीचर मिल सकता है।

Advertisement
Tags :
WhatsAppWhatsApp New Feature
Advertisement
Advertisement